Answer for इलेक्ट्रॉनिक में मैकेनिक क्या होता है

रेडियो, टेलीविजन, रिकार्ड प्लेयर तथा चेंजर, टेपरिकार्डर, वीडियो रिकार्डर, राडार, ट्रांसमिटर और कम्प्यूटर आदि का अध्ययन Electronics में किया जाता है। यह विज्ञान की एक विस्तृत शाखा है। वर्तमान युग में किसी राष्ट्र की समृद्धि और प्रगति, उसकी Electronics के क्षेत्र में क्षमताओं से आँकी जाती है।
जीवन के हर क्षेत्र में और हर प्रकार के उद्योग में आज Electronics विद्यमान है। इस प्रकार विज्ञान की वह शाखा जिसमें बाह्य बलों के प्रभाव में इलैक्ट्रॉन्स तथा आयन्स की पदार्थों अथवा निर्वात में से होने वाली गति के अनुप्रयोगों का अध्ययन किया जाता है
Electronics कहलाती है। इलैक्ट्रॉन्स के व्यवहार पर आधारित यह विज्ञान, Electronics कहलाया। वास्तव में, Electrical Mechanic (इलैक्ट्रीशियन) और Electronic Mechanic में अन्तर कर पाना सरल कार्य नहीं है, क्योंकि अधिकांश Electrical उपकरणों में Electronic युक्तियाँ, जैसे जंक्शन डायोड्स, ट्राँसिस्टर्स, आई.सी. और माइक्रोप्रोसेसर तक प्रयोग किए जा रहे हैं।
अतः या तो Electrical कारीगरों को Electronics का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए अथवा Electrical और Electronic उपकरणों की मरम्मत और अनुरक्षण हेतु Electronic मैकेनिकों की आवश्यकता पड़ेगी। Electrical और Electronic उपकरणों की मरम्मत और अनुरक्षण की क्षमता रखने वाला कारीगर Electronic Mechanic कहलाता है।
इसके साथ ही ऐसे कारीगरों को नियमित रूप से उन्नत करते रहना भी आवश्यक होगा जिससे कि वे Electronic उद्योगों की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें और Electronics के क्षेत्र में नित नए होने वाले अविष्कारों, विकास और पुनः संशोधित और विकसित उपकरणों पर कार्य कर सकें।

Back to top button