Answer for ईंधन अन्तः क्षेपण पम्प कितने प्रकार का होता है ?

डीजल इंजन में ईंधन अन्तः क्षेपण (injection) पम्प एक महत्त्वपूर्ण अवयव है, जोकि डीजल इंजन में ईंधन की उचित मात्रा को उच्च दाब (120 से 200 bar) पर सिलेण्डर से संयोजित अन्तः क्षेपक (injector) द्वारा सिलेण्डर में प्रेषित करने का कार्य करता है। ईंधन अन्तः क्षेपण (injection) पम्प प्राय: दो प्रकार के होते हैं

जर्क टाइप पम्प Jerk Type Pump
इस प्रकार के पम्प में बैरल के अन्तः (inside) रेसीप्रोकेटिंग प्लंजर (reciprocating plunger) संयोजित होते हैं एवं प्लंजर को कैम शाफ्ट के द्वारा चलायमान बनाया जाता है।

डिस्ट्रीब्यूटेड टाइप पम्प Distributed Type Pump
इस प्रकार के पम्प में एक पम्पिंग तत्त्व (pumping element) होता है तथा इसमें ईंधन को रोटर (roter) की सहायता से प्रत्येक सिलेण्डर में वितरित (distributed) किया जाता है। रोटर में मध्य देशान्तरीय (longitudinal) मार्ग तथा विभिन्न ऊँचाइयों पर त्रिज्यीय छिद्रों (radial holes) के दो जोड़े स्थित होते हैं जिसमें एक जोड़ा पम्प के प्रवेश से मध्य मार्ग (central passage) के द्वारा जुड़ा होता है तथा दूसरा जोड़ा विभिन्न सिलेण्डरों के अन्तः क्षेपक (injector) की डिलीवरी रेखाओं (delivery lines) से जुड़े होते हैं। ऐसे पम्प प्राय: आकार में छोटे तथा वजन में हल्के होते हैं।

इन-लाइन अन्तः क्षेपण पम्प In-line Injection Pump
इस प्रकार के पम्प को ईंधन लाइन में फिट किया जाता है। यह एक उच्च दाब पम्प (high pressure pump) होता है, जो डीजल को उच्च दाब पर फायरिंग क्रम के अनुसार सभी अन्तः क्षेपक (injector) को समय पर पहुँचाता है। इसमें एक नॉजिल लगी होती है, जो क्रमवार घूमकर प्रत्येक अन्तः क्षेपक (injector) के पाइप में डीजल पहुँचाती है। इस पम्प में एक पम्पिंग एलीमेन्ट होता है। इसी के द्वारा समान मात्रा में डीजल पम्प होकर अन्तः क्षेपकों (injectors) में जाता है। यह पम्प कैम शाफ्ट द्वारा चलता है। इस पम्प से डीजल शोधक होकर मीटरिंग वाल्व में जाता है। यहाँ ये डीजल अन्तः क्षेपक (injector) के पाइपों द्वारा अन्तः क्षेपक में चला जाता है।

हैण्ड प्राइमिंग पम्प Hand Priming Pump
डीजल इंजन तभी ठीक प्रकार से चलता है, जब उसकी डीजल सप्लाई लाइन में किसी भी प्रकार कहीं भी हवा न हो। प्रायः डीजल के समाप्त हो जाने, किसी मरम्मत के बाद अथवा पाइपों के जोड़ ढीले हो जाने पर डीजल मार्ग में हवा चली जाती है। इससे डीजल सप्लाई स्वतः बन्द हो जाती है। इस हवा को बाहर करना एयर ब्लीडिंग कहलाता है। एयर ब्लीडिंग के लिए सभी शोधकों व ईंधन अन्तः क्षेपण (injection) पम्प पर ब्लीडिंग स्क्रू लगे होते हैं। हैण्ड प्राइमिंग पम्प चलाकर इन स्क्रूओं को खोलकर हवा निकाली जाती है। सर्वप्रथम डीजल टैंक के समीप वाले ब्लीडिंग स्क्रू को खोला जाता है। ब्लीडिंग तब तक करते रहना चाहिए जब तक डीजल के साथ हवा के बुलबुले आने बन्द न हो जाएँ।

Back to top button