Answer for ईंधन पम्प के कितने प्रकार होते है ?

ट्रैक्टर के डीजल इंजन में ईंधन पम्प, ईंधन प्रणाली का एक महत्त्वपूर्ण अवयव है, जोकि डीजल इंजन के सिलेण्डरों को ईंधन प्रेषित करने का कार्य मूलत: करता है। परम्परागत रूप से ईंधन प्रेषण पम्प अपरोक्ष रूप से गियरों, चेन या दाँतेदार बैल्ट की सहायता से फ्रैंक शाफ्ट चालित होता है। यह एक कन्वेन्शनल फोर स्ट्रोक इंजन में अर्द्ध-बँक शाफ्ट गति से घूमता है। यह युक्ति ही डीजल इंजन में प्राथमिक आवश्यकता ईंधन को उपयुक्त रूप में उपलब्ध कराती है। ये निम्नलिखित प्रकार के होते हैं

मैकेनिकल ईंधन पम्प Mechanical Fuel Pump
इन ईंधन पम्पों को इंजन की मैकेनिकल शक्ति से चलाया जाता है। इन्हें ए.सी. पम्प के नाम से जाना जाता है। यह मैकेनिकल ईंधन पम्प का ही एक रूप है। सभी मैकेनिकल ईंधन पम्प लगभग एक जैसे होते हैं। अन्तर केवल इतना रहता है कि किसी ईंधन पम्प से सेडीमैन्ट बाउल (sediment bowl) पम्प के ऊपर की ओर सीधा लगा होता है तथा किसी ईंधन पम्प में पम्प के एक ओर (side) उल्टा लटका कर फिट किया जाता है, ताकि ईंधन पम्प रॉकर कैम शाफ्ट पर बनी एक्सेन्ट्रिक कैम से संयोजित रहे।

इलेक्ट्रिकल ईंधन पम्प Electrical Fuel Pump
इन ईंधन पम्पों को बैटरी की धारा (current) से चलाया जाता है। इन्हें एस.यू. ईंधन पम्प के नाम से जाना जाता है। आजकल भी बहुत-से ट्रैक्टरों में मैकेनिकल ईंधन पम्प के स्थान पर इलेक्ट्रिकल ईंधन पम्प का प्रयोग किया जाने लगा है। इलेक्ट्रिकल ईंधन पम्प को इंजन से दूर लगाकर विभिन्न दोषों से बचाव किया जा सकता है।

Back to top button