Answer for ऑयल बाथ एयर क्लीनर किसे कहते है ?

इसमें नीचे की ओर एक ऐसे गोल बर्तन का प्रयोग किया जाता है, जिसमें हवा का निकास मार्ग बना होता है। इस बर्तन के ऊपर महीन लोहे की कतरनों वाले एलीमेन्ट को, जो लोहे की तारों द्वारा लिपटा रहता है, रखा जाता है। क्लीनर एलीमेन्ट में एक निश्चित स्थान तक तेल भर दिया जाता है तथा इसे ऊपर से क्लीनर टॉप द्वारा बन्द कर दिया जाता है। हवा टॉप कवर के किनारे से क्लीनर में प्रवेश करती है तथा क्लीनर एलीमेन्ट में होकर क्लीनर में भरे तेल के सम्पर्क में आती है, तब हवा निकास मार्ग से निकलकर काबुरेटर में जाती है। इस प्रकार हवा के साथ मिली मिट्टी या गन्दगी लोहे की कतरनों में, जोकि तेल में सन जाती हैं, फँसकर वहीं रुक जाती है। कुछ महीन कण शेष रह जाते हैं, वे तेल के सम्पर्क से चिपक जाते हैं तथा पूर्ण रूप से हवा काबुरेटर में जाती है।
एलीमेन्ट के गन्दा होने पर उसे साफ करके उसमें नया तेल भर देना चाहिए। यदि ऑयल बाथ टाइप क्लीनर में तेल की सतह कम रह जाए, तो उसे भी समय से पूर्व पूरा करना चाहिए।

प्री-एयर क्लीनर Pre-air Cleaner
उन इंजनों में जिन्हें अधिक धूल-मिट्टी वाले स्थानों पर काम में लाया जाता है, उनके मुख्य एयर क्लीनर के साथ ही एक प्री-एयर क्लीनर भी प्रयोग किया जाता है। प्री-एयर क्लीनर साइक्लोन प्रकार का होता है। इनके बाहर जाली लगी होती है। यह जाली मिट्टी के मोटे कणों तथा तिनके आदि को मुख्य क्लीनर में जाने से रोक देती है। इस एयर क्लीनर में घूमने वाली एंगल में पत्तियाँ लगी होती हैं। पत्तियों के द्वारा हवा इनके द्वारा तेजी से घूमकर इंजन में जाती है। प्री-एयर क्लीनर के बाहर पारदर्शी बाउल लगा होता है। इस बाउल के भर जाने पर ऑपरेटर इसे देखकर साफ कर सकता है।

उत्सर्जन प्रणाली अवयव Exhaust System Component
इस शीर्षक के अन्तर्गत इंजन में प्रयुक्त होने वाले ऐसे अवयवों का वर्णन किया गया है, जिनका प्रयोग इंजन की निकास प्रणालियों में विभिन्न कार्यों हेतु किया जाता है, जोकि निम्न है

एग्जॉस्ट मैनीफोल्ड Exhaust Manifold
एग्जॉस्ट मैनीफोल्ड सिलेण्डरों की जली गैसों को बाहर निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही साइलेन्सर या मफलर (silencer or muffler) जोड़ा जाता है। इस मैनीफोल्ड द्वारा सभी सिलेण्डरों की जली गैसों को एकत्र करके साइलेन्सर तक पहुँचाया जाता है। ये भी आमतौर पर कास्ट आयरन के बनाए जाते हैं। केवलV-8 इंजन में ये दो लगे होते हैं, शेष इंजनों में एक लगता है। इनका डिजाइन इस प्रकार किया जाता है कि एग्जॉस्ट गैसों का बैक प्रेशर न बनने पाए। कुछ एग्जॉस्ट मैनीफोल्डों में इनलेट फोल्ड को हर समय एक निश्चित तापमान में रखने के Exhaust लिए मैनीफोल्ड हीट कण्ट्रोल डिवाइस लगी रहती है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि manifold इंजन की रुकी दशा में इनलेट मैनीफोल्ड में आया मिश्रण जमने नहीं पाता है। चित्र ट्रैक्टर में प्रयुक्त एग्जॉस्ट मैनीफोल्ड एग्जॉस्ट पाइप Exhaust Pipe एग्जॉस्ट मैनीफोल्ड से निकली हुई गैसें एग्जॉस्ट पाइप द्वारा ही उत्प्रेरक परिवर्तक एवं मफलर तक पहुँचाई जाती हैं। इंजन अर्थात् हम कह सकते हैं कि यह एग्जॉस्ट प्रणाली में प्रयुक्त होने वाला एक ऐसा पाइप है, जो ट्रैक्टरों में दहन द्वारा उत्पन्न जली गैसों को ट्रैक्टर से बाहर निकालने में सहायक होता है।

Back to top button