Answer for कन्टीन्युअस ड्राइव का प्रयोग कहा किया जाता है ?

इस पी.टी.ओ. पुली का प्रयोग ट्रैक्टरों में वर्ष 1900 के आस-पास आरम्भ हुआ था। पी.टी.ओ. को फ्रैंक से सीधे ड्राइव दी जाती थी। इंजन स्टार्ट होते ही पुली भी चलने लगती थी। इससे कार्य करते समय इंजन की स्पीड से ही इसके आर.पी.एम. (चक्कर) घटाये बढ़ाये जाते थे। यह इंजन और गियर के बीच में दाहिनी ओर फिट की जाती थी।

इण्डीपेन्डेन्ट ड्राइव Independent Drive
कन्टीन्युअस ड्राइव की कठिनाइयों को समाप्त करने के लिए एक अलग गियर का प्रयोग करके कार्य करने के लिए एंगेज लीवर से सम्बन्ध बनाया गया। साधारणतयाः इस गियर को पावर, ट्रांसमिशन से मिलती है। क्लच पैडल दबाकर पी.टी.ओ. एंगेज लीवर को ऑन करके पी.टी.ओ. को चलाते हैं। कार्य स्थिति पर डिसएंगेज कर देते हैं। यह लीवर ट्रैक्टर निर्माता अलग-अलग दिशाओं में देते हैं। कुछ ट्रैक्टरों में पी.टी.ओ. शाफ्ट से ही हाइड्रॉलिक सिस्टम चलाया जाता है।

संचरण ड्राइव Transmission Drive
कन्टीन्युअस ड्राइव व इण्डीपेन्डेन्ट ड्राइव में पुली को ड्राइव इंजन की स्पीड से मिलती है। लोड के अनुसार कभी-कभी परेशानी हो जाती है। इसमें ईंधन अधिक खर्च होता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ बड़ी कम्पनियों ने; जैसे- मैसी-फर्ग्युसन, एच.एम.टी. जीटर आदि ने यह कमी पी.टी.ओ. को ट्रांसमिशन से एंगेज करके दूर की है। ट्रांसमिशन सिस्टम में हाई और लो गियर लीवर होता है। पी.टी.ओ. के लिए एंगेज लीवर होता है यह ड्राइवर सीट के नीचे व दाहिनी ओर होता है। पी.टी.ओ. चलाने के लिए गियर एंगेज करके हाई और लो लीवर को न्यूट्रल कर देते हैं, व मेन गियर लीवर को कार्य के अनुसार एक, दो या तीन गियर में डालकर पी.टी.ओ. को स्पीड देकर घुमाते हैं (ट्रैक्टर के खड़े रहने की स्थिति में)। ट्रैक्टर चलते हुए हाई-लो लीवर एंगेज करके पी.टी.ओ. भी चलायी जा सकती है। उपरोक्त में कन्टीन्युअस ड्राइव बैंक शाफ्ट पर इण्डीपेन्डेन्ट और ट्रांसमिशन ड्राइव डिफरैन्शियल के नीचे निकली एक 6 स्प्लाइन से 12 स्प्लाइन्स वाली शाफ्ट पर विशेष यूनिट “पुली” लगाकर उपयोग किया जाता है।

पुली Pulley
चौकोर, लम्बे गोल हैड (बॉक्स) में दो लेवल गियर लगाकर बाहर की ओर निकली शाफ्ट पर 8″ से 12″ तक के व्यास की पुली लगायी जाती है। इसे तीन ओर से फिट करके चलाया जा सकता है। इस पर बैल्ट (पट्टा) चढ़ाकर, ट्यूबवेल, कोल्हु (छोटा क्रेशर), कुट्टी की मशीन, थ्रेशर, सोरटर आदि चलाया जा सकता है।

Back to top button