Answer for कम्प्यूटर को लैन से अपग्रेड कैसे किया जाता है

वर्तमान समय के सभी कम्प्यूटर मदरबोर्डों में लैन पोर्ट इनबिल्ट होती है। निम्न चित्र में इस पोर्ट को देख सकते हैं
ऊपर दिये चित्र में 8 नंबर पर लैन पोर्ट को दर्शाया गया है। यदि आपका कम्प्यूटर सिस्टम पराना है और उसमें यह पोर्ट नहीं है तो आप इस मदरबोर्ड को अपग्रेड करके लैन पोर्ट इसमें लगा सकते हैं। इस कार्य के लिये निम्न प्रोसेस के जरिये इसे कम्प्यूटर में जोड़ सकते हैं
⇨ मदरबोर्ड की स्लॉट से।

⇨ यूएसबी पोर्ट से लैन कार्ड को कम्प्यूटर के मदरबोर्ड की PCI या ISA स्लॉट में लगाया जा सकता है। चित्र में इस कार्ड को दर्शाया गया है। इसे मदरबोर्ड की पीसीआई स्लॉट में इंसर्ट करके लगायें।

⇨ लैन या ईथरनेट कार्ड को इंसर्ट करने के बाद कम्प्यूटर को ऑन करें और विंडोज़ के द्वारा इसे डिटेक्ट करने दें।

⇨ जब विंडोज़ इसके ड्राइवर की डिमांड करे तो ड्राइवर की डिस्क को सिस्टम में लगाकर, ड्राइवर को इंस्टॉल कर दें।

⇨ इसके पश्चात सिस्टम को रि-स्टार्ट करके आप लैन कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं और कम्प्यूटर को नेटवर्क से जोड़ सकते हैं। आजकल लैन कार्डों में वाइ-फाइ सुविधा भी होती है।

⇨ यदि कम्प्यूटर से यूएसबी पोर्ट वाला लैन या ईथरनेट कार्ड जोडना है तो कम्प्यूटर को खोलने की जरूरत भी नहीं है। ⇨ कम्प्यूटर की किसी खाली यूएसबी पोर्ट से लैन कार्ड को लगायें। इसके बाद सिस्टम को ऑन करें और विंडोज़ में इसके ड्राइवर को इंस्टॉल कर लें।

⇨ यूएसबी लैन कार्ड को इंस्टॉल करने के बाद कम्प्यूटर को रिस्टार्ट करें। इससे यह कार्ड विंडोज़ के साथ कॉन्फीमर हो जायेगा और आप इसे नेटवर्क से जुड़ने के लिये प्रयोग कर सकेंगे। इस तरह से आप लैन कार्ड से अपने सिस्टम को अपग्रेड कर सकते हैं।

Back to top button