Answer for क्वथनांक बिन्दु किसे कहते है ?

जिस नियत ताप पर कोई द्रव गैस में बदलने लगता है, तो उसे द्रव का क्वथनांक या वाष्प बिन्दु कहते हैं तथा यह क्रिया क्वथन कहलाती है; जैसे- पानी का क्वथनांक 100°C होता है तथा डीजल इंजन में डीजल का क्वथनांक 180°C-360°C होता है।

ऊष्मा स्थानान्तरण Heat Transfer
ऊष्मा का एक स्थान रे स्थान तक स्थानान्तरण तीन सम्भव विधियों से किया जा सकता है-चालन, संवहन तथा विकिरण। पहली दो विधियों में ऊष्मा स्थानान्तरण के लिए माध्यम की आवश्यकता होती है, जबकि विकिरण विधि के लिए यह आवश्यक नहीं है। यह ऊष्मा स्थानान्तरण की सबसे तीव्र विधि है, जिसमें ऊष्मा एक स्थान से दूसरे स्थान को विद्युत-चुम्बकीय विकिरण के रूप में स्थानान्तरित होती है।

चालन Conduction
जब किसी वस्तु के विभिन्न भागों में तापान्तर होता है, तो वस्तु के ऊँचे ताप वाले कण अपने निकट के अपेक्षाकृत नीचे ताप वाले कणों से परस्पर सम्पर्क कर उन्हें ऊष्मा देते हैं। अत: ऊष्मा ऊँचे ताप वाले भाग से नीचे ताप वाले भाग की ओर जाने लगती है। ऊष्मा के संचरण की यह प्रक्रिया, जिसमें वस्तु के कण अपने स्थान से नहीं हटते चालन कहलाती है।

संवहन Convection
इस प्रक्रिया में ऊष्मा स्थानान्तरण माध्यम के पदार्थिक कणों के एक स्थान से दूसरे स्थान पर चले जाने के कारण होता है। यह प्रक्रिया दो प्रकार से होती है।

Back to top button