Answer for चहरे पर पाउडर लगाते समय हमे किन -किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

चहरे पर पाउडर लगाते समय हमे किन -किन बातो का ध्यान रखना चाहिए
1. Creamy Shadow आंखों के नीचे फैला दें, क्योंकि यह काले धब्बों को दूर करता है और हल्के . Wrinkles को छुपा देता है।
2. यदि इसका प्रयोग Eye Brow के बिलकुल साथ किया जाये तो Eye Brow ऊपर दिखाई देगा। इसलिए इसका प्रयोग बड़े ध्यान से करना चाहिए। .
3. Eye Shadow का प्रयोग Eye-Lashes के ऊपर होना चाहिए। इसलिए इसको ऊपर की ओर बाहर की तरफ फैला दें। इसका प्रयोग Eye brow के अन्त तक करें।
4. Light रंग के Shadow से भाग उभरेगा और Dark Colour के साथ दबेगा।

Eye Linear-Eye Linear के द्वारा आंखों के ऊपरी भाग को उभारा जा सकता है और Eye-linear के द्वारा ही हम आंखों को बड़ा दिखाने की कोशिश करते हैं। Eye-linear लगाते समय Skin को थोड़ा खींचकर रखना चाहिए ताकि Eye linear ठीक ढंग से लग सके। Linear आंखों के कोनों से शुरू करें और अंत तक ऊपर की तरफ खींच कर रखें। Eye-linear आंखों के कोनों से बाहर न निकालें तथा Eye linear के रंग Brown, Grey, Green आदि दिन के समय ही अच्छे लगते हैं। ये Colours शाम के समय अच्छे नहीं लगते।

Mascara-इसका प्रयोग हल्की पलकों पर लगा कर किया जाता है। यदि आपकी Eye-lashes लम्बी और बारीक है तो Mascara के प्रयोग से आप अच्छा देख सकते हो। यह दो रंगों का होता है-Black and Brown। अधिकतर Mascara लगाने से पहले Talcum Powder का प्रयोग करना चाहिए ताकि Mascara अच्छा दिखाई दे।

Lipstick-जिस प्रकार आंखों में किसी की Nature का पता लग जाता है, उसी प्रकार से Lips भी आदमी की Nature का पता लगा लेते हैं। एक चमकदार चेहरा व्यक्ति की सुन्दरता में चार चांद लगा देता है। मुस्कराहट के ढंग से स्वभाव और विचारों का पता चलता है। Lipstick लगाने के लिए Brush का प्रयोग करना चाहिए और Lips की कमियों को दूर करने के लिए पतले Lips को बाहर तथा मोटे Lips को अन्दर की तरफ Outline खींचते हैं। मोटे Lips की तरफ Bright Colour और Dark Shade का प्रयोग न करें। Light Shade के द्वारा मोटे Lips दिखाई देते हैं। यदि आपका ऊपर वाला Lips मोटा है तो उसकी तरफ अन्दर को Outline लगाकर Light Lipstick का प्रयोग करें और फिर नीचे वाले Lips पर Lipstick लगायें।

Lip Gloss-Lipstick को ज्यादा चमकदार या चेहरा दिखाने के लिए Lip Gloss का प्रयोग किया जाता है। रात के समय Lip Gloss ज्यादा प्रभावशाली दिखाई देता है। इसके लगाने से Face पर अधिक चमक आ जाती है।

Bindi-माथे की शोभा को बढ़ाने के लिए Bindi का प्रयोग किया जाता है। माथे के आकार को देखते हुए Bindi का Design Select करना चाहिए। यदि आपका चेहरा लम्बा है तो उसके ऊपर गोल बिन्दी का प्रयोग करना चाहिए। इस प्रकार Bridal के Face पर Bindi Face के अनुसार ही लगायें।

Eye Brow Pencil-Eye Brow Pencil का प्रयोग सबसे बाद में किया जाता है। Cotton के साथ Eye Brow की Shape ठीक दर्शाएं। Eye Brow Pencil का प्रयोग Colours के साथ ही होना चाहिए।

Back to top button