Answer for चार स्क्वायर हैड बोल्टक्या होते है और ये कितने के होते है ?

इस प्रकार के बोल्ट का प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है; जहाँ इसका हैड फँस जाए तथा इस पर नट चढ़ाते समय न तो यह स्वयं घूमे न उस भाग को घूमने दे। कुछ बोल्ट ऐसे भी आते हैं, जिनके चौकोर हैड के नीचे का भाग भी चौकोर कर दिया जाता है। यह भाग जॉब की झिरों या चौकोर छेद में फिट बैठकर जॉब को घमने से भी रोकता है। इस बोल्ट का स्टैण्डर्ड निम्नलिखित होता है
बोल्ट का व्यास = D, हैड की मोटाई = 0.8 D, दो पहलों की दूरी = 1.5 D + चैम्फर रेडियस =1.7 D

चीज हैड बोल्ट Cheese Head Bolt
उन स्थानों पर स्पैनर फिट करने को इनके हैड प्लेन व गोल होते हैं, परन्तु हैड के नीचे एक पिन लगी होती है, जो इन्हें नट द्वारा टाइट करते समय घूमने से बचाती है।

‘T’ हैड बोल्ट ‘T’ Head Bolt
इनकी सहायता से जॉब को सीधे या किसी क्लैम्पिंग साधन के द्वारा मशीन टेबिल में कसा जाता है। इसका हैड आयताकार होता है तथा हैड के नीचे वर्गाकार बना होता है।

हुक बोल्ट Hook Bolt
इसमें हैड को एक ओर ही चपटे रूप में बनाते हैं, जो ऊपर से रेडियस लिए होता है। इस हैड के नीचे का भाग वर्गाकार बनाया जाता है। इनका प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है, जहाँ केवल एक भाग में सूराख हो तथा दूसरे भाग की इसके द्वारा पकड़ करनी हो।

‘आई बोल्ट ‘T’ Bolt
यह बोल्ट प्राय: बिजली की भारी मोटरों या अन्य मशीनों में फिट किए जाते हैं। यह बोल्ट पूरी चूड़ी के होते हैं तथा इनके ऊपर रिंग के आकार का खड़ा हैड बना रहता है। इसकी मोटाई मशीन के भार के अनुसार रखी जाती है।

Back to top button