Answer for टेलिस्कोपिक गेज क्या है और इसका प्रयोग कहा किया जाता है ?

अधिक गहराई पर माप लेने के लिए टेलिस्कोपिक गेज का प्रयोग किया जाता है, जैसा कि चित्र में दर्शाया गया है। इसमें किसी बोर या स्लॉट की माप लेने के लिए एक लम्बे हैण्डिल में प्लंजर लगे होते हैं. जो एक स्प्रिंग के द्वारा खलते हैं तथा किसी भी साइज के जॉब के अन्दर. हैण्डिल में लगे लॉकिंग स्क्रू के द्वारा लॉक किए जा सकते हैं। अब इस प्लंजर के साइज को आउटसाइड माइक्रोमीटर के द्वारा माप लिया जाता है। एक सैट में 5 टेलिस्कोपिक गेज होते हैं, जिनकी माप 12.7 मिमी से 152.4 मिमी तक होती है।

डायल बोर गेज Dial Bore Gauge
विभिन्न साइज अन्तराल के बोर का व्यास सीधे-सीधे चैक करने के लिए डायल बोर गेज कई साइजों में पाए जाते हैं। इनका प्रयोग उत्पादन कार्यों में किया जाता है। मास्टर माइक्रोमीटर अथवा परिशुद्ध वर्नियर माइक्रोमीटर की सहायता से इसको सैट कर लिया जाता है। तत्पश्चात् उत्पादन प्रक्रिया इस गेज की सहायता से पूर्ण की जाती है। साइज चैक करने के लिए इस पर एक डायल गेज (dial gauge) लगा होता है जो साइज का . मान अंकित करता है।

डायल टेस्ट इण्डीकेटर Dial Test Indicator
वास्तव में यह एक तुलनात्मक अध्ययन करने वाला यन्त्र है, इसलिए इसे एक मापन यन्त्र (measuring instrument) न कहकर तुलनात्मक यन्त्र (comparing instrument) कह सकते हैं। यह निम्न कार्यों में प्रयोग किया जाता है
1. किसी जॉब की सतह की समतलता की जाँच करना।
2. किसी जॉब की समान्तरता की जाँच करना।
3. किसी जॉब का टेपर चैक करना।
4. सिलेण्ड्रीकल जॉब की टेपरता (ovality) चैक करना।
5. जॉब की स्ट्रेटनैस (straightness) चैक करना।
6. हैडस्टॉक तथा टेलस्टॉक का अलाइन्मेन्ट (alignment) चैक करना।
7. किसी शाफ्ट की केन्द्रीकरण (concentricity) चैक करना।
8. साइन बार से टेपर एंगिल निकालने के लिए।
इस प्रकार डायल टेस्ट इण्डीकेटर एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। डायल टेस्ट इण्डीकेटर निम्न प्रकार के होते हैं

Back to top button