Answer for डायनामिक अन – इंटरप्टेबल पॉवर सप्लाई क्या होता है

जहां पर ज्यादा पॉवर की जरूरत होती है वहां पर डायनामिक अनइंटरप्टेबल पॉवर सप्लाई की जरूरत होती है। इन्हें DUPS के नाम से जाना जाता है। इनमें सिंक्रोनियस मोटर या अल्टरनेटर लगा होता है जो एक चोक के जरिये मेन से जुड़ा होता है। इसमें इनर्जी को स्टोर करने के लिये फ्लाईव्हील का प्रयोग होता है।

जब मेन पॉवर फेल हो जाती है तो eddy-current रेगुलेशन फ्लाई व्हील से विद्युत आपूर्ति करता रहता है। कई बार इस तरह के यूपीएस को डीजल जेनरेटरों के साथ भी कम्बाइन कर दिया जाता है, लेकिन ये जेनरेटर बिजली जाने के कुछ सेकेंड बाद ही ऑन हो पाते हैं। इनके द्वारा डीजल रोटरी अन-इंटरप्टेबर पॉवर सप्लाई (DRUPS) होती है। फ्लाईव्हील एक विशेष प्रकार की मैकेनिकल डिवाइस होती है जो अपने में पॉवर को स्टोर करती रहती है। जब लाइट चली जाती है तो इसी पॉवर का प्रयोग यूपीएस करेंट की सप्लाई के लिये करता है। निम्न चित्र में आप इस फ्लाईव्हील को देख सकते हैं

हाल के दिनों में यूपीएस के क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है और एक फ्यूल सेल यूपीएस का विकास किया गया है। यह हाईड्रोजन और एक फ्यूल सेल को पॉवर सोर्स के रूप में प्रयोग करता है। यह आकार में छोटा होता है और लंबे समय तक बिजली का बैकअप उपलब्ध कराने में सक्षम होता है।

Back to top button