Answer for डिवाइडर किसे कहते है ?

चिन्हन के लिए विभिन्न गोलाई व चाप आदि डिवाइडर की सहायता से लगाए जाते हैं। इसके द्वारा 200 मिमी त्रिज्या के वृत्त या चाप (arc) लगाए जा सकते हैं। इसके द्वारा किसी चाप अथवा लाइन को बराबर भागों में बाँटा जा सकता है, इसलिए इसे डिवाइडर कहते हैं।

विंग कम्पास Wing Compass
यह भी डिवाइडर के समान ही एक औजार है, जिसमें कम्पास को किसी निश्चित दूरी तक खोलने के लिए विंग लगा होता है। विंग में लगे हुए नट को टाइट करने पर कम्पास की लैग्स एक निश्चित दूरी पर खुली रहती हैं।

ट्रेमल Trammel
कम्पास के द्वारा 200 मिमी त्रिज्या के चाप अथवा वृत्त बनाए जा सकते हैं। इससे बड़े साइज के लिए ट्रेमल (trammel) का प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा 6′ त्रिज्या तक के चाप लगाए जा सकते हैं।

स्क्राइबर Scriber
चादर पर कोई शेप (shape) बनाने के लिए रेखाएँ खींचने के लिए स्क्राइबर का प्रयोग किया जाता है। यह स्टील के एक वायर का बना होता है जिसको बीच में नर्लिंग किया गया होता है। इसके कारण इसे पकड़ने में सुविधा रहती है। इसके दोनों सिरें नुकीले व हार्ड किए होते हैं। एक सिरा 90° पर मुड़ा होता है। नुकीले सिरे 150 से 20° के कोण पर ग्राइण्ड किए जाते हैं। चित्र में स्क्राइबर से लाइन खींचते हुए दर्शाया गया है

स्क्रै च ऑल Scratch All
यह भी स्क्राइबर के समान प्रयोग होने वाला औजार है, जिसके एक सिरे पर लकड़ी की मूठ लगी होती है। इस मूठ की सहायता से इसे चादर के विरुद्ध अधिक बल लगाकर प्रयोग किया जा सकता है।

चोट मारने वाले औजार Hammering Tools
चादर को विभिन्न आकार प्रदान करने, मोड़ने, काटने तथा जोड़ लगाने आदि कार्यों के लिए विभिन्न प्रकार के चोट मारने वाले औजार (hammering tools) प्रयोग किए जाते हैं। इन्हें मुख्य रूप से दो भागों में बाँटा जा सकता है

Back to top button