Answer for पाइप रिंच क्या होता है और ये किस काम आता है

यह पाइपों तथा उसकी सहायक यूनिटों को कसने व खोलने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके अस्थिर जॉ पर फ्लैट चूड़ी रहती है जिसमें एक खाँचा कटा होता है। इस खाँचे में एक गोल नट नर्लिंग किए रहता है। इसके घूमने से अस्थिर जॉ ऊपर या नीचे होकर जॉ की माप को बढ़ाता या घटाता है। ये स्थिर जॉ तथा अस्थिर जॉ के बीच एक स्प्रिंग लगा होता है। इससे दोनों पाइप रिंच जों की पकड़ जॉब पर अच्छी हो जाती है। ये पाइप रिंच 6 से 18 तक के बने होते हैं।

चैन रिंच Chain Wrench
इस रिंच के एक सिरे पर दो प्लेटें लगी होती हैं। इन प्लेटों के सिरे पर खाँचे बने होते हैं तथा एक चैन Chain रिवेट द्वारा इनसे जुड़ी रहती है। पाइप आदि गोलाकार वस्तुओं को पकड़ने के लिए इसे लपेटकर रिंच सणमें बने खाँचे में फँसा दिया जाता है। इस रिंच को घुमाने पर पाइप भी रिंच के साथ घूमता है तथा उसकी पकड़ मजबूत होती जाती है।

स्ट्रैप रिंच Strap Wrench
जब पाइप रिंच के द्वारा किसी पाइप को पकड़ते हैं तो पाइप पर निशान पड़ जाते हैं। मुलायम धातुओं के पाइप दब भी जाते हैं, अत: स्ट्रैप रिंच का प्रयोग किया जाता है। इस रिंच में चैन के 600 स्थान पर एक कैनवास बैल्ट तथा क्लिप लगाया जाता है। बैल्ट को क्लिप में लगाकर पाइप को कस देते हैं। इससे पाइप पर निशान नहीं पड़ते हैं।

Back to top button