Answer for रैट टेल रेती क्या होती है ?

यह रेती गोल रेती (round file) के आकार की होती है, परन्तु इसमें सम्पूर्ण लम्बाई में टेपर होता है। इसका व्यास भी कम रहता है। देखने में चूहे की पूँछ के समान होने के कारण इसे रैट टेल रेती (rat tail file) के नाम से पुकारा जाता है। इसकी लम्बाई 10 से 15 सेमी होती है। इसको छोटे सुराखों को रेतने के काम में लाया जाता है।

फ्लैक्सिबिल रेती Flexible File
यह रेती हैक्सों ब्लेड से मोटी परन्तु लचीली होती है तथा इसके सिरों पर दो छल्ले (holes) बने होते हैं। इन छिद्रों की सहायता से इसे एक विशेष प्रकार से डिजाइन किए गए होल्डर (holder) में पकड़ा जाता है। होल्डर को पकड़कर इस रेती क किया जाता है। इस रेती का प्रयोग वक्र सतहों (curved surfaces) को रेतने के लिए किया जाता है।

रोटरी रेती Rotary File
ये रेती किसी मशीन में पकड़कर प्रयोग की जाती है। इसमें बने स्पिण्डल को ड्रिल मशीन या लेथ मशीन में लगे चक में पकड़कर रेती को घुमाया जाता है तथा कार्यखण्ड को उसके विरुद्ध दबाव डालकर रेता जाता है, इसलिए ये रेती हाई-स्पीड स्टील या सीमेण्टेड कार्बाइल की बनाई जाती हैं। इनका प्रयोग डाइयों में बनी कैविटी (cavity) को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये बाजार में विभिन्न आकारों व आकृतियों के सैट (set) के रूप में उपलब्ध हैं।

क्रॉसिंग रेती Crossing File
इस रेती में कोई भी समतल सतह (surface) नहीं होती, बल्कि दोनों सतहें अलग-अलग अर्द्ध-गोलाइयों की होती हैं। इस रेती का प्रयोग विभिन्न प्रकार की वक्र सतहों (curved surfaces) को रेतने के लिए किया जाता है।

बैरेट रेती Barret File
यह रेती भी एक विशेष प्रकार की अनुप्रस्थ काट रखती है। इसकी आकृति त्रिभुजाकार. होती है, जिसमें एक सतह अधिक चौड़ी तथा अन्य दो छोटी होती हैं। इसकी मात्र चौड़ी सतह पर ही दाँते कटे होते हैं। अन्य दोनों सतह समतल बिना दाँतों की होती हैं। इसका प्रयोग 60° से कम की झिरों के किनारों को शार्प (sharp) करने के लिए विशेष रूप से किया जाता है। कहीं-कहीं पर इसे कैन्ट (cant) रेती के नाम से भी पुकारा जाता है। .

Back to top button