Answer for वर्ड प्रोसेसिंग की क्या विशेषतायें होती है

वर्तमान समय की वर्ड प्रोसेसिंग तकनीक की तुलना यदि टाइपराइटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग से करें तो यह कह सकते हैं कि टाइपराइटर से होने वाली परम्परागत वर्ड प्रोसेसिंग में किसी दस्तावेज की एडीटिंग नहीं की जा सकती है और न ही इसकी मनमाफिक प्रतियां बनायीं जा सकती हैं। आजकल होने वाली वर्डप्रोसेसिंग में निम्न विशेषतायें होती हैं
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में टेक्स्ट को दस्तावेज में कहीं पर भी इंसर्ट किया जा सकता है।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में टेक्स्ट को दस्तावेज में कहीं से भी डिलीट किया जा सकता है।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में टेक्स्ट को एक स्थान से कट करके दूसरे स्थान पर पेस्ट कर सकते हैं और एक फाइल से दूसरी फाइल में भी टेक्स्ट को कॉपी, कट या पेस्ट करके प्रयोग कर सकते हैं।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में टेक्स्ट के स्लेक्ट किये भाग को या सम्पूर्ण टेक्स्ट को कॉपी करके दूसरे स्थान या दूसरी फाइल में ले जा सकते हैं।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में किसी भी अक्षर या शब्द को सर्च कर सकते हैं और उसे किसी दूसरे अक्षर या शब्द से बदल सकते हैं।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में स्पेलिंग की जांच कर सकते हैं और उसकी ग्रामर भी सही कर सकते हैं।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में टेक्स्ट में अलग-अलग तरहे टाइपफेसों और फोंटों को प्रयोग कर सकते हैं।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में वर्ड रैप सुविधा को प्रयोग किया जा सकता है।
वर्तमान समय में प्रयोग किये जाने वर्ड प्रोसेसरों में फाइल मैनेजमेंट की सुविधा होती है जिसकी वजह से दस्तावेजों को आसानी से स्टोर किया जा सकता है और एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर में ले जाया जा सकता है। कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में पेज में हैडर और फुटर को प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लेआउट को मनचाहे रूप में ढाला जा सकता है।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में पेज में इमेज फाइलों को आसानी से प्रयोग कर सकते हैं और ऐसे डॉक्यूमेंट को बना सकते हैं जिसमें सैकड़ों या हजारों पेज हो सकते हैं और इनमें चार्ट या एक्सेल की वर्कशीट को भी प्रयोग कर सकते हैं तथा मैथ के सूत्रों को भी इंसर्ट कर सकते हैं।
कम्प्यूटर से होने वाली वर्ड प्रोसेसिंग में किसी भी पेज या फाइल की प्रिंटिंग को कस्टमाइज किया जा सकता है और उसके वास्तविक आकार से बड़ा या छोटा करके असीमित संख्या की प्रतियों में प्रिंट किया जा सकता है।

Back to top button