Answer for वर्नियर कैलीपर किसे कहते है ?

वर्नियर कैलीपर का आविष्कार फ्रांस के एक वैज्ञानिक पैरी वर्नियर्स ने किया था। उसी के नाम पर इस कैलीपर का नाम वर्नियर कैलीपर पड़ा। वर्नियर कैलीपर बाजार में विभिन्न परिशुद्धताओं (accuracy) में उपलब्ध हैं; जैसे-0.1 मिमी, 0.05 मिमी तथा 0.02 मिमी मीटरी प्रणाली में तथा 0.001 ब्रिटिश प्रणाली में। वर्नियर कैलीपर के द्वारा बाहरी, आन्तरिक तथा गहराई तीनों प्रकार की मापें ले सकते हैं। ये 6″,7″,1″ तथा 2′ तक की लम्बाइयों में बाजार में उपलब्ध हैं।

संरचना Construction
साधारण वर्नियर कैलीपर साधारणतः निकिल, क्रोमियम स्टील या वेनेडियम स्टील के बने होते हैं। इनके मुख्य भाग निम्नलिखित प्रकार से हैं

मेन स्केल Main Scale
यह एक वेनेडियम स्टील की स्टील रूल के समान चौड़ी परन्तु उससे काफी मोटी पट्टी होती है, जिस पर एक साइड में मिमी तथा दूसरी साइड में इंचों के निशान अंकित होते हैं। मिमी तथा इंचों के दसवें भागों को भी आगे कई भागों में बाँटा गया होता है, इसके अगले भाग में एक स्थिर जबड़ा तथा आन्तरिक माप के लिए स्थिर निब (fixed nib) लगी होती है। मेन स्केल के पीछे की साइड में एक ग्रूव (groove) होता है, जिसमें डैथ मैजरिंग स्टिप (depth measuring strip) स्लाइड करती है। वर्नियर कैलीपर के बाकी सभी भाग मेन स्केल के ऊपर ही स्लाइड करने के लिए फिट (fit) किये गए होते हैं।

वर्नियर स्केल Vernier Scale
यह वर्नियर कैलीपर का मुख्य भाग होता है। इसको मेन स्केल पर स्लाइड करने के लिए बनाया गया है। इसके दोनों साइडों में कमानी स्प्रिंग दिया होता है, जो इसको सदा एक ही स्थिति में रखता है। इसके बीच में एक खिड़की (window) कटी होती है, जिस पर मेन स्केल के निश्चित भागों को एक से अधिक भागों में बाँटा गया होता है। इसको वर्नियर के सिद्धान्त में स्पष्ट किया गया है। वर्नियर स्केल के साथ में मेन स्केल के समान ही . चल जबड़ा (movable jaw) तथा चल निब (movablenib) लगी होती है। इसको किसी स्थान पर स्थिर करने के लिए इसके ऊपरी भाग में एक लॉकिंग स्क्रू लगा होता है। यह स्केल एक फाइन एडजस्टमेन्ट यूनिट से मिला होता है।

Back to top button