Answer for विंडोज़ सर्वर का सेटअप कैसे किया जाता है

FTP पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट इन्फॉरमेशन सर्विसेज (IIS) पर आधआरित होती है। इसलिये आपके कम्प्यूटर पर IIS और FTP सर्विसेज दोनों को इंस्टॉल होना चाहिये।

विंडोज़ सर्वर में FTP सर्विस डिफाल्ट सेटिंग के कारण इंस्टॉल नहीं होती है। जब आप IIS को इंस्टॉल करते हैं तब भी यह इंस्टॉल नहीं होती है। यदि आप अपने कम्प्यूटर पर IIS के इंस्टॉल करने के लिये तैयार हैं तो कंट्रोल पैनल में दिये Add or Remove Programs टूल्स को प्रयोग करें। आप निम्न स्टेप्स का पालन करके यह कार्य आसानी से कर सकते हैं

1. विंडोज़ सर्वर में स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और कंट्रोल पैनल को खोलकर उसमें दिये आइकन Add or Remove Pro grams को क्लिक करें।

2. 31a Add/Remove Windows Components ant Parentes करें। 2. 31a Add/Remove Windows Components ant Parentes करें।

3. Component लिस्ट को खोलें और उसमें Application Server aer Internet Information Services (IIS) को क्लिक करें। लेकिन यहां पर चैक को न ही स्लेक्ट करें और न ही क्लियर करें। Details को क्लिक करें।

4. यदि निम्न चैक बॉक्स पहले से स्लेक्ट नहीं हैं तो इन्हें क्लिक करके स्लेक्ट करेंCommon Files File Transfer Protocol (FTP) Service Internet Information Services Manager

5. चैक बॉक्स को स्लेक्ट करने के लिये क्लिक करें। इनके अलावा यदि किसी और IIS से सम्बन्धित सर्विस या सबकम्पोनेन्ट को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो उसे भी क्लिक करें और फिर OK पर क्लिक करें। Next बटन को क्लिक करें।

7. अब स्क्रीन पर एक मैसेज आयेगा. इसमें लिखा होगा कि विंडोज़ सर्वर की सीडी को कम्प्यूटर में लगी सीडी ड्राइव में इंसर्ट करें। सीडी को इंसर्ट करने के बाद OK बटन को क्लिक करें। अंत में Finish बटन को क्लिक करें।

इससे IIS और FTP सर्वस आपके कम्प्यूटर में इंस्टॉल हो जायेगी। यदि इसे प्रयोग करना है तो सबसे पहले इसे कॉन्फीगर करें।

Back to top button