Answer for विद्युत्कार प्रचालनात्मक क्या होता है ?

किसी भी कार्य के लिए विद्युत का सुरक्षित प्रचालन (operation) कर कार्य को अंजाम देने वाली युक्तियों का विवरण अध्याय के इस भाग में दिया जा रहा है। यहाँ पर विविध श्रेणियों की ऐसी युक्तियों को एकीकृत कर प्रशिक्षुओं को लाभान्वित करने का प्रयास किया गया है जो वैद्युतिक तकनीशियन के साथ-साथ मैकेनिक ट्रैक्टर तकनीशियन के लिए भी समान रूप से उपयोगी हैं। ऐसे में जब विपरीत प्रकृति के ट्रेड का उपयोग किसी ट्रेड में किया जाता है, तो उस ट्रेड की महत्ता और भी बढ़ जाती है जैसे कि मैकेनिक ट्रैक्टर ट्रेड में विद्युत आधारित उपयोगी युक्तियों की।

विद्युत प्रसारक युक्तियाँ Electricity Expanding Devices
ट्रैक्टर में विद्युत प्रसारक युक्तियाँ निम्न हैं सोलेनॉयड Solenoid यह एक क्वॉयल (helix) की लम्बी आकृति है कोई विद्युत धारा वहन करती हुई, वृत्ताकार टर्न्स वाली क्वॉयल सोलेनॉयड (परिनालिका) कहलाती है तथा इसकी लम्बाई इसके व्यास की अपेक्षा अधिक होती है, चित्र में दर्शाये गए सोलेनॉयड में अधिकांश बल रेखाएँ उससे पार होकर निकल जाती हैं। ये बल रेखाएँ एक ओर से प्रवेश करती हैं तथा दूसरी ओर से बाहर निकल जाती हैं एवं पुन: सोलेनॉयड के बराबर होती हुई प्रवेशी बल रेखाओं से मिलकर वही क्रम बनाती हैं। यदि अब सोलेनॉयड के मध्य किसी चुम्बकीय पदार्थ लोहे के क्रोड (core) को रख दिया जाए तो क्रोड (core) में अधिकांश बल रेखाएँ एकत्रित हो जाएँगी, क्योंकि वायु की अपेक्षा लोहे की निरपेक्ष चुम्बकशीलता (absolute permeability) अधिक होती है। ये बल रेखाएँ लोहे के क्रोड (core) में प्रवाहित होकर, वहाँ विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र बना देती हैं तथा इस प्रकार सोलेनॉयड एक विद्युत चुम्बक बन जाती है।

विद्युत चुम्बक रिले Electromagnetic Relay
वह युक्ति जिसके द्वारा एक विद्युत परिपथ (सर्किट) में प्रवाहित होने वाली विद्युत धारा से दूसरे विद्युत परिपथ (सर्किट) को खोला अथवा बन्द (open or close) किया जा सके, विद्युत चुम्बक रिले कहलाती है अथवा विद्युत चुम्बक द्वारा प्रचालित स्विच को विद्युत चुम्बक रिले कहते हैं। आवश्यकतानुसार साधारण रिले एक पोल, दो पोल अथवा तीन पोल तथा टू वे प्रकार की होती हैं। यह यान्त्रिक स्विच के द्वारा अथवा इलेक्ट्रॉनिक अर्द्ध-चालक युक्ति के द्वारा परिपथ (सर्किट) को खोलती अथवा बन्द करती है। इलेक्ट्रॉनिक रिले में स्विचिंग क्रिया थायराट्रॉन अथवा सिलिकॉन नियन्त्रित रेक्टीफायर (thyratron or Silicon Controlled Rectifier-SCR) द्वारा सम्पन्न की जाती है।

Back to top button