Answer for विभवान्तर किसे कहते है ?

किसी विद्युत परिपथ के दो बिन्दुओं के मध्य की यह वह वोल्टता है जोकि उनके मध्य विद्युत धारा प्रवाहित होने के लिए आवश्यक होती है अथवा किसी चालक में विद्युत आवेश के एक सिरे से दूसरे सिरे तक जाने के लिए किये गए कार्य तथा आवेश की मात्रा के अनुपात को चालक के सिरों के मध्य का विभवान्तर (potential difference) कहते हैं।

वोल्टता Voltage
किसी विद्युत परिपथ में विभव, विभवान्तर या विद्युत वाहक बल को वोल्ट में मापा जाता है। इसकी इकाई वोल्ट है।

विद्युत धारा Electric Current
किसी चालक (conductor) में इलेक्ट्रॉन के प्रवाह को विद्युत धारा (electric current) कहते हैं अर्थात् जब किसी चालक में मुक्त इलेक्ट्रॉन एक स्थान से दूसरे स्थान को प्रवाहित होते हैं तब इलेक्ट्रॉन के प्रवाह को विद्युत धारा कहते हैं। इसकी इकाई एम्पियर है तथा इसे ‘I’ अक्षर से प्रदर्शित करते हैं।

दिष्ट धारा Direct Current; DC
वह विद्युत धारा जो किसी विद्युत परिपथ में सदा एक ही दिशा में प्रवाहित होती है तथा जिसकी आवृत्ति (frequency) सदा शून्य होती है दिष्ट धारा (direct current) अर्थात् डी.सी. (DC) कहलाती है। अर्द्ध-चालक डायोड्स (semiconductor diodes) का प्रयोग करके ए. सी. को डी.सी. में परिवर्तित किया जा सकता है।

प्रत्यावर्ती धारा Alternating Current; AC
वह धारा जिसकी दिशा एक निश्चित समय क्रम में निरन्तर परिवर्तित होती रहती है अर्थात् पहले एक दिशा में शून्य से अधिकतम मान प्राप्त करती हुई शून्य पर तथा पुनः इसी प्रकार विपरीत दिशा में शून्य से अधिकतम मान प्राप्त करती हुई शून्य पर पहुँचती है, प्रत्यावर्ती धारा अथवा ए.सी. कहलाती है। यह सम्पूर्ण परिवर्तन एक चक्र (cycle) में होता है तथा एक सेकेण्ड में निर्धारित आवृत्ति के अनुसार इस चक्र को अनेक बार दोहराया जाता है।

प्रतिरोध Resistance
किसी पदार्थ का वह गुण है, जिसके कारण यह विद्युत परिपथ (सर्किट) में धारा प्रवाह (इलेक्ट्रॉन प्रवाह) के मार्ग में बाधा उत्पन्न करता है, प्रतिरोध (resistance) कहलाता है। इसे ‘R’ अक्षर से प्रदर्शित किया जाता है। इसकी छोटी इकाई ओह्म (2) है तथा बड़ी इकाइयाँ किलो ओह्म (k2) एवं मेगा ओह्म (M2) हैं।

Back to top button