Answer for संचरण के कितने प्रकार होते है ?

संचरण के मुख्य प्रकार निम्नलिखित हैं

मैनुअल संचरण Manual Transmission
मैनुअल संचरण, संचरण का एक प्रकार है जिसका उपयोग स्वचालित उपकरणों में किया जाता है। मैनुअल संचरण की प्राय: विशेषता चालक संचालित गियर और एक चल गियर सलेक्टर है। मैनुअल संचरण में गियर शिफ्टिग का कार्य चालक के द्वारा होता है। सामान्यतः क्लच पैडल और एक छड़ी जो कन्सोल (console) में स्थित होती है, के द्वारा मैनुअल संचरण को गियर अनुपात के आधार पर वर्गीकृत किया गया है, जिसे संचरण में जोड़े जाने वाले गियर के आधार पर चुना जाता है। मैनुअल संचरण सामान्यत: चार से छ: अग्रवर्ती स्ट्रोक गियर और एक रिवर्स गियर में उपलब्ध होते हैं। मैनुअल संचरण निम्न प्रकार के होते हैं

सामान्य असमकालिक प्रणाली Simple Unsynchronised System
इस प्रणाली में, गियर स्वतन्त्र घूमता है और उनकी सापेक्ष गति ऑपरेटर के द्वारा समकालिक (synchronised) होती है, ताकि कोलाहल (noise), क्लैशिंग (clashing) एवं ग्राइण्डिग जैसी अति से बचाया जा सके। जब दो घूर्णन दाँतों को मैश किया जाता है, तब समय एवं शिफ्टिंग हेतु सावधानी से थ्रोटल परिचालन की आवश्यकता होती है। इस कारणवश प्रवृत्त (engaged) स्थिति में गियर समान चाल पर रफ तरीके से घूमते हैं। यह शिफ्ट संचरण का सबसे पुराना मानक है। मैनुअल शिफ्ट संचरण की दो बहुत प्रचलित शैली स्लाइडिंग गियर और कॉलर शिफ्ट हैं। स्लाइडिंग गियर शैली में, गियर मुख्य शाफ्ट के साथ स्प्लाइन होती है तथा गियर का चुनाव गियर की वास्तविक गति के आधार पर होता है। कॉलर शिफ्ट शैली में गियर स्टैक में बिल्ट अप होता है। यह गियर मुख्य शाफ्ट के साथ स्प्लाइन नहीं होता और घूमने के लिए स्वतन्त्र होता है।

समकालिक प्रणाली Synchronised System
इस प्रणाली कॉन्स्टैन्ट मैश प्रकार का गियर बॉक्स होता है, जिसमें सभी गियर सदैव मैश में होते हैं। इन्हीं मैश गियर के जोड़े में से एक शाफ्ट के साथ लॉक होती है। जब गियर बदलते हैं, तो यह प्रणाली स्वचलित मैश होती है। क्लच का उपयोग भी सदैव स्टार्ट, स्टॉप और शिफ्टिग के लिए होता है। इसमें सामान्यत: 6-8 अग्रवर्ती गियर और 1-2 रिवर्स गियर होते हैं।

शटल शिफ्ट प्रणाली Shuttle Shift System
यह एक मानक संचरण प्रणाली है, जिसमें बहुत अग्रवर्ती और रिवर्स गियर होते हैं। स्टीयरिंग के बाईं ओर एक लीवर होता है, जो फॉरवर्ड से रिवर्स गियर में बदलाव को दर्शाता है। क्लच का उपयोग भी स्टार्ट, स्टॉप और दिशा बदलाव के लिए होता है। सामान्यत: प्रत्येक दिशा में 9,12 और 16 गियर होते हैं।

Back to top button