Answer for स्मार्ट पेन किसे कहते है ?

जी हां, आपने सही पढ़ा, स्मार्ट पेन, आई-फोन या ड्राइव जैसे स्मार्टफोन नहीं, और यहां बात उस स्पाई पेन की भी नहीं हो रही है जिसके विज्ञापन हर दूसरे दिन अखबारों में दिख जाते हैं। तो, यदि आप पढ़नेलिखने के शौकीन हैं, और आपकी जेब में या पर्स में एक अदद बढ़िया ब्रांडेड पेन जरूर रहता है। तो फिर समय आ गया है कि उस ब्रांडेड पेन को कचरे के डब्बे में डाल दें और अपने लिए कोई बढ़िया स्मार्ट पेन ले आएं। अब सवाल ये है कि आखिर स्मार्ट पेन है क्या और ये क्या कर सकता है?

क्या है स्मार्टपेन – क्या कोई पेन स्मार्ट भी हो सकता है? टेक्नोलॉजी के जमाने में पेन क्या, हर संभव वस्तु स्मार्ट हो सकती है। उसमें कोई चिप लगा दें, उसकी कुछ फंक्शनेलिटी को बढ़ा दें, एन.स कर दें और उसे कम्प्यूटर से जुड़ने योग्य बना दें, बस हो गया वो स्मार्ट।

यही बात स्मार्ट पेनों के साथ भी लागू है। स्मार्ट पेन दरअसल सामान्य से दिखने वाले पेन ही होते हैं, जो आपके सामान्य पेन का स्थान लेने के लिए पूरी तरह से तैया होकर आ चुके हैं।

– स्मार्ट पेन में एक छोटा सा प्रोसेसर, बैटरी, स्पीकर तथा स्कैनिंग उपकरण इत्यादि होते हैं जो विशेष रूप से डिजाइन किए सर्किट में पेन के भीतर ही असेंबल किए गए होते हैं।

– तो, जब आप अपने स्मार्ट फोन से विशेष रूपसे डिजाइन किए गए सतह-पैड-पेर अथवा सामान्य कागज पर कुछ लिखते अथवा ड्रा करते हैं, तो यह उसे अपनी मेमोरी में दर्ज कर लेता है।

→ साथ ही यदि आपने चुना है तो उस वक्त की ध्वनि, जैसे कि दिया जा रहा डिक्टेशन भी यह रिकार्ड कर लेता है। यदि आप अंग्रेजी (या अन्य समर्थित भाषा में, परंतु वर्तमान में हिंदी नहीं) में लिखते हैं तो यह सीधे ही उसे वर्ड डॉक्यूमेंट में टाइप कर सकता है। है न कमाल।

– कितना स्मार्ट हैं ये स्मार्टपेन – यह तो इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस कंपनी का कौन सा संस्करण वाला स्मार्ट पेन खरीदा है। बेसिक संस्करण का स्मार्ट पेन सामान्य सी 2-4 जीबी मेमोरी युक्त होगा और वो आपके लिखे अथवा ड्रॉ किए चित्रों को हूबहू सहेज कर रख सकता है जिसे आप बाद में अपनी कम्प्यूटर स्क्रीन पर विविध कामों में इस्तेमाल में ला सकते हैं।

जबकि उन्नत किसम का स्मार्ट फोन न सिर्फ आपके लिखे व ड्राइंग को सहेज means सकता है, बल्कि उन्हें वर्ड फाइलों में टाइप for Pri कर डिजिटल डॉक्यूमेंट में कंवर्ट भी कर | सकता है। साथ ही लिखते समय कीआवाज | को रिकार्ड कर सकता है।

नए स्मार्ट पेन में बहुत से एप्लीकेशन चलाए जा सकते हैं जो आपकी जिंदगी को आसान बनाने के लिए हैं। उदाहरण के लिए यदि आप किसी विदेशी होटल (माना कि फ्रांसीसी) में गए हैं और आपको अंग्रेजी आती है, फ्रांसीसी नहीं, और होटल के बैरे को फ्रांसीसी के अलावा और कोई भाषा नहीं आती, ऐसे में आपका स्मार्ट पेन आपकी मदद के लिए हाजिर रहेगा। आप अंग्रेजी में अपने स्मार्ट पेन से लिखिए – महोदय, मुझे एक कप कॉफी ला दीजिए। आपका पेन उसे फ्रासांसी में अनुवाद कर तथा बोल कर बैरे का सुना देगा।

कितने तरह के स्मार्टपेन – वैसे तो बाजारों में कई ब्रांडों के कई कई किस्मों के स्मार्ट पेन उपलब्ध हैं, मगर कुछेक प्रचलित ब्रांड हैं। लाइवस्क्राइव तथा आइरिस-नोट्स । लाइवस्क्राइब के दो मॉडल हैं- इको तथा पल्स जिनकी कीमतें 6 हजार से शुरू होती हैं। आइरिस-नोट्स के दो मॉडल हैं, एक सादा तथा दूसरा एग्जीक्यूटिव जिनकी कीमतें 5 हजार से शुरू होती हैं। आइरिस-नोट्स में फंक्शन लाइटस्क्राइब से कम हैं, मगर लाइटस्क्राइब के उलट, जिसे विशेष कागज की आवश्यकता होती है, ये सादे कागज में भी बखूबी काम करते हैं।

– कहावत है कि कलम में तलवार से भी ज्यादा ताकत होती है और अपनी कलम तो ज्यादा होशियार हो गई है। तो क्या इसका अर्थ ये है कि कलम में अब परमाणु हथियारों से ज्यादा ताकत होती है? जो भी हो, अब आपके फैशन एसेसरी में पार्कर और मो-ब्लाँ के पेन के साथ-साथ स्मार्ट पेन भी आने वाला है, और वो भी कितने स्मार्ट तरीके से।

Back to top button