Answer for स्मूथ रेती का प्रयोग कहा किया जाता है ?

यह रेती बहुत कम माल हटाती है, इसलिए हल्के कामों के लिए प्रयोग की जाती है। इस रेती में 20 से 24 दाँते प्रति सेमी होते हैं। इसके द्वारा अधिक परिष्कृत सतह प्राप्त होती है। चित्र (E) में इसका ग्रेड दर्शाया गया है।

डैड स्मूथ रेती Dead Smooth File
इस रेती में 28 से 35 दाँते प्रति सेमी होते हैं। इस रेती का प्रयोग रफ फाइलिंग के पश्चात् सतह को स्मूथ (smooth) करने के लिए किया जाता है। इसके द्वारा माल बहुत कम कटता है। इसको फाइन फिनिशिंग (fine finishing) के लिए प्रयोग किया जाता है। चित्र (F) में इसका ग्रेड (grade) दर्शाया गया है।

सुपर डैड स्मूथ रेती Super Dead Smooth File
यह रेती लम्बाई में भी छोटी होती है। इसमें दाँतों की संख्या 40 से 65 दाँते प्रति सेमी तक होती है। इसका प्रयोग बहत ही परिशद्ध तथा परिष्कृत (accurate and finished) सतह प्राप्त करने के लिए किया जाता है। चित्र (G) में इसका ग्रेड दर्शाया गया है।

लम्बाई के आधार पर On the Basis of Length
लम्बाई के अनुसार भी रेतियों को वर्गीकृत किया जाता है। रेती की लम्बाई प्वॉइण्ट से हील (heel) तक की दूरी होती है। बाजार में 10 सेमी से 45 सेमी लम्बाई तक की रेतियाँ मिलती हैं। महीन (fine) कार्यों के लिए कम लम्बाई (10 से 15 सेमी) की रेतियाँ प्रयोग की जाती हैं। मध्यम कार्यों के लिए मध्यम लम्बाई (15 से 25 सेमी) की रेतियाँ प्रयोग में लाई जाती हैं। भारी कार्यों के लिए 25 से 45 सेमी लम्बी रेतियाँ प्रयोग की जाती हैं।

Back to top button