Answer for स्विच (Switch) किसे कहते है

– नेटवर्क ब्रिज में जिस सिद्धांत का प्रयोग किया जाता है उस सिद्धांत के विस्तार के लिए ईथरनेट स्विचों को प्रयोग करते हैं। LAN स्विच वास्तव में 4, 6 या फिर 10 नेटवर्कों को आपस में जोड़ सकते हैं।
 
इसके लिए यह दो बुनियादी आचिंटेक्टर प्रयोग करते हैं जिन्हें कट थ्रो और स्टोर एंड फॉरवर्ड के नाम से जाना जाता है।
 
– कुछ समय पहले तक कट थ्रो स्विच तेजी से काम करते थे क्योंकि यह सबसे पहले पैकेट की मंजिल का पता लगाते थे और उसके बाद उसे भेजते थे। लेकिन स्टोर एंड फॉरवर्ड स्विच समस्त पैकेटों का विश्लेषण करके उन्हें उनकी सही मंजिल तक फॉरवर्ड करते हैं।
 
– इस प्रक्रिया में कुछ समय लगता है क्योंकि पैकेटों का विश्लेषण करना होता है। लेकिन यह एक साथ सभी पैकेटों को उनकी मंजिल तक पहुंचा देता है।
 
बदलती हुई तकनीक ने स्टोर एंड फॉरवर्ड स्विचों को भी तेजी से काम करने लायक बना दिया है जिससे दोनों आचिंटेक्टरों में लगने वाला समय मामूली-सा रह गया है।
 
वर्तमान समय में ऐसे हाईब्रिड स्विच भी उपलब्ध हैं जो कट थ्रो और स्टोर एंड फॉरवर्ड तकनीक दोनों का प्रयोग करते हैं। ईथरनेट स्विच का प्रयोग करके 10Mbps की गति को प्राप्त किया जा सकता है। वर्तमान समय में मिलने वाले नए स्विच उच्च गति वाले लिंक प्रदान करते हैं।
 
– वैन के क्षेत्र में इन दिनों स्विचों का इस्तेमाल बहुच बढ़ गया है। स्विच डेटा के आने-जाने की लगातार निगरानी करते हैं और स्वत: उनके अंदरूनी संपर्कों का रास्ता पुनर्निधारण कर देते हैं। इससे नेटवर्कों के काम करने की कुशलता बढ़ जाती है। अब लेयर-3 स्विचों का प्रचलन बढ़ गया है और ये तेजी से रूटर (मार्ग प्रदाता) की जगह लेने जा रहे हैं।
 
→ ये स्विच रूटिंग यानी मार्ग प्रदान करने का काम तेज गति से कर देते हैं। यही कारण है कि लेयर के स्विच तेजी से केंद्रीकृत नेटवर्किंग के प्रतिमान के रूप में उभर रहे हैं।

Back to top button