Answer for हनीकॉम्ब टाइप रेडिएटर कोर किसे कहते है ?

इसे चित्र में दिखाया गया है। इस व्यवस्था को सेल्यूलर टाइप कोर भी कहते हैं। इस प्रकार के कोर में ट्यूबों के अन्दर से आर-पार (across) हवा बहती है तथा पानी उसके बाहर की ओर रहता है। यह कोर अनेक एयर सैलों से मिलकर बनती है। इसे देखने से ऐसा आभास होता है जैसे कोई मधुमक्खी का छत्ता हो, इसलिए इसे ‘हनीकॉम्ब’ कहते हैं। इसमें पानी बहने का कोई मार्ग रुक भी जाए, तो विशेष प्रभाव नहीं पड़ता है।
रेडिएटर प्रायः ताँबे या पीतल के बनाए जाते हैं, क्योंकि इन धातुओं में शीघ्र ठण्डा होने का गुण होता है। इसके सभी जोड़ सोल्डरिंग से जोड़े जाते हैं, जिससे मरम्मत के लिए उन्हें गर्म करके सरलता से खोला जा सके।

थर्मोस्टेट वाल्व Thermostat Valve
यह वाल्व जल शीतलन प्रणाली में इंजन के पानी निकास मार्ग (water outlet) में लगाया जाता है। इसी निकास मार्ग से इंजन का गर्म पानी वापस रेडिएटर के अपर टैंक में जाता है। यह एक विशेष प्रकार का वाल्व है, जिसमें ऐसा द्रव रहता है, जो स्वतः ही 80°C के तापक्रम पर भाप के रूप में बदल जाता है। जब इंजन के चलने से वाटर जैकेटों का पानी 80°C के तापक्रम से अधिक गर्म हो जाता है, तो इस थर्मोस्टेट वाल्व का द्रव भाप बनकर उसके दबाव से इस वाल्व को खोल देता है। इस प्रकार इंजन का गर्म पानी के वापस रेडिएटर में जाने का मार्ग खुल जाता है, अन्यथा यह वाल्व बन्द रहता है। इस वाल्व का सबसे अधिक लाभ ऐसे स्थानों पर होता है, जहाँ ठण्ड अधिक पड़ती है तथा इंजन बहुत ठण्डे हो जाते हैं। इस वाल्व के प्रयोग से शुरू में जब इंजन चलाया जाता है, तो इंजन में उत्पन्न गर्मी को वाटर जैकेट का पानी बाहर नहीं भेज पाता। इस प्रकार वह गर्मी इंजन के तापक्रम को शीघ्र सामान्य तापक्रम पर ला देती है। जब इंजन का तापक्रम सामान्य अर्थात् 80°C के लगभग हो जाता है तो अधिक तापक्रम का पानी वापस रेडिएटर में ठण्डा होने के लिए जाने लगता है। इस थर्मोस्टेट वाल्व के प्रयोग से ठण्डे इंजन को भी स्टार्ट करने में कठिनाई नहीं होती है तथा वह शीघ्र लोड लेने योग्य हो जाता है।

प्रकार Types
थर्मोस्टेट वाल्व दो प्रकार के होते हैं

बैलो टाइप थर्मोस्टेट वाल्व Bellow Type Thermostat Valve
इस प्रकार के थर्मोस्टेट वाल्व में लचकदार बैलो (ballow) का प्रयोग होता है, जिसमें ईथर के समान पदार्थ भरा होता है। इसका प्रयोग पुराने समय में किया जाता था। इस सील्ड वाल्व में जब तरल पदार्थ ठण्डा होता है तो बैलो चैम्बर सिकुड़ा रहने से वाल्व बन्द अवस्था में रहता है। जब तरल पदार्थ गर्म हो जाता है, तो वह वाष्पीकृत होकर चैम्बर को फैलाकर खोल देता है।

पैलेट टाइप थर्मोस्टेट वाल्व Pallet Type Thermostat Valve
इनका प्रयोग वर्तमान में सभी इंजनों में किया जाता है। इनमें एक बन्द पैलेट होता है, जिसमें मोम भरा रहता है। पैलेट का सम्बन्ध एक पिस्टन तथा फ्लैंज के द्वारा वाल्व से रहता है। जब इंजन का पानी ठण्डा रहता है, तो मोम लगभग जमा रहता है तथा स्प्रिंग के द्वारा वाल्व बन्द रहता है। जब इंजन का पानी गर्म हो जाता है, तो मोम पिघलकर स्प्रिंग टेन्शन के विपरीत दबाव डालकर इस वाल्व को खोल देती है। इस प्रकार इंजन का गर्म पानी वापस रेडिएटर में जाने लगता है। थर्मोस्टेट वाल्व का सबसे अधिक लाभ ठण्डे प्रदेशों में होता है, जहाँ ठण्ड के कारण इंजन बहुत अधिक ठण्डा हो जाता है।

Back to top button