Answer for हब/रिपीटर क्या होता है

हब एक नेटवर्क कायम करने का उपकरण है। स्टार ढंग के नेटवर्क में यह अलग-अलग कम्प्यूटरों के तारों (केबल) को एक साझा बिंदु से जोड़ने की सुविधा मुहैया कराता है। इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि स्टार नेटवर्क में यह केंद्रीय नियंत्रण का उपकरण है।
 
→ यह एक आयताकार बॉक्स होता है, जिसमें प्लग लगाने के बहुत से छिद्र होते हैं, जिन्हें पोर्ट कहा जाता है। इन्हीं पोर्टों में नेटवर्क से जुड़ने वाले सभी पीसी के तार जोड़े जाते हैं। आपके नेटवर्क में कितने कम्प्यूटर हो सकते हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि आपके हब में कितने पोर्ट हैं।
 
– आम तौर पर ये पोर्ट पांच से लेकर 20 तक होते हैं। हब खरीदते समय उसको पोर्टों की संख्या के साथ-साथ उसकी गति को भी जरूर जांच लेना चाहिए।
 
– ज्यादातर हब 10 बेस टी गति क्षमता के होते हैं। इसका मतलब यह है कि वे नेटवर्क पर 10 MBPS आंकड़ों की अदला-बदली कर सकते हैं। मोटे तौर पर यह काफी है, लेकिन अगर आपको बड़ी डेटा फाइलों की अदला-बदली करनी हो तो ज्यादा तेज गति के हब की आपको जरूरत पड़ेगी।
 
वैसी हालत में आप 100 बेस टी के हब खरीद सकते हैं, जिसकी क्षमता 100 एमबीपीएस आंकड़ों की अदला-बदली कर सकने की होती है। लेकिन यह गति आप तभी हासिल कर सकते हैं।
 
– अगर आपके पास 100 एमबीपीएस के नेटवर्क इंटरफेस कार्ड भी हों। अगर आपका नेटवर्क हब में मौजूद पोर्टों की संख्या से बड़ा हो रहा है तो आपको सिर्फ एक से दूसरे हब को जोड़ दें।
 
– इससे दूसरे हब के सभी पोर्टों का इस्तेमाल भी आप अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन यह ध्यान में रखने की बात जरूर है कि किसी एक नेटवर्क में तीन से ज्यादा हब नहीं होने चाहिये।
 
हब और रिपीटरों का प्रयोग दो या दो से अधिक ईथरनेट सिगमेंट को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है। इनमें चाहे जिस तरह के मीडिया का प्रयोग किया गया हो। एक हब किसी भी सिगनल को ग्रहण करके उसे सभी पोर्टों के लिए रिपीट करते हुए भेज सकता है।
 
– ईथरनेट हब को 10BASE-T नेटवर्किंग में स्टार टोपोलॉजी के तहत प्रयोग किया जाता है। एक मल्टी पोर्ट ट्विस्टेड पेयर हब कई प्वाइंट-ट्र-प्वाइंट सिगमेंट एक नेटवर्क में प्रयोग करने की अनुमति देता है।
 
– प्वाइंट-टू-प्वाइंट लिंक का एक सिरा हब से जुड़ा रहता है। जबकि दूसरा सिरा कम्प्यूटर से जुड़ा रहता है। यदि कम्प्यूटर एक बैकबोन से जुड़ा है तो ट्विस्टेड पेयर सिगमेंट के अंत में जुड़े सभी कम्प्यूटर बैकबोन के सभी होस्ट कम्प्यूटरों से कम्यूनीकेट कर सकेंगे।
 
– हब किस प्रकार का हो और इसे एक साझा डोमेन में कितनी संख्या में प्रयोग किया जाए इसका निर्धारण ईथरनेट नियमों द्वारा किया गया है।
 
ब्रिज और स्विच नेटवर्क ट्रॉफिक को चुन-चुन कर फिल्टर करते हैं और जिस सिगमेंट को जो पैकेट चाहिए केवल वही पैकेट वहां तक पहुंचाते हैं। इसकी वजह से पूरे नेटवर्क में गति बनी रहती है।

Back to top button