Answer for Construction क्या होता है ?

इन ब्रेकों की चकतियाँ (discs) पियरलिटिक ग्रे ढलवाँ लोहे (pearliticgreycastiron) की बनाई जाती हैं, जोकि सस्ती तथा अच्छी प्रति-घिसाई गुणों वाली धातु है। यह कम घिसती है और इनका घर्षण गुणांक उच्चतर है। चकती ब्रेकों के विभिन्न निर्माताओं द्वारा दो प्रकार की चकतियों ठोस व वेण्टीलेटेड का प्रयोग किया गया है और यह देखा गया है कि ठोस चकतियों की तुलना में संवातित चकती का प्रयोग करने पर पैड तापमान लगभग 30% कम हो जाता है। इससे पैड की आयु बढ़ जाती है। कुछ चकती ब्रेकों में ऐसे घर्षण पैड प्रयोग किए जाते हैं, जिनके भीतर धातु का सम्पर्क विशेष उद्देश्य से होता है। जब पैड निर्धारित मोटाई तक घिस जाता है, तो उपकरण पैनल पर चेतावनी-बत्ती स्वत: जलकर चालक को अवगत करा देती है कि अब पैडों को बदलने की आवश्यकता है। चकती ब्रेकों में बड़े पिस्टन कठोर प्लास्टिक से निर्मित होते हैं, जबकि अन्य में इनकी सूक्ष्म घिसाई के बाद इन पर निकल क्रोम की परत चढ़ाई जाती है, जो इन्हें कठोर तल प्रदान करती है, जिससे इनकी आयु बढ़ जाती है।

ड्रम व चकती ब्रेकों की तुलना Comparison of Disc and Drum Brakes
कहीं भी प्रचलित साधनों के मध्य तुलनाकर उनकी क्षमताओं से उपयुक्त रूप में अवगत हुआ जा सकना सम्भव है। इस तथ्य को दृष्टिगत रखकर ही ड्रम व चकती ब्रेकों के अध्ययन के उपरान्त उनकी तुलना प्रस्तुत की गई है। यह इस प्रकार है

1. ड्रम ब्रेक प्रकार की तुलना में चकती ब्रेकों का डिजाइन सरल होता है।

2. ड्रम ब्रेक के विपरीत चकती ब्रेक का डिजाइन ऐसा होता है कि इनके ऊष्मा द्वारा फैलने से भी दक्षता कम नहीं होती।

3. चकती ब्रेकों में घर्षण सतहें शीतलन वायु के लिए खुली रहती हैं, जबकि ड्रम ब्रेक प्रकार में घर्षण आन्तरिक स्तरों पर हे ऊष्मा का विक्षेप ड्रम के बीच में से चालन (conduction) द्वारा ही हो सकता है।

4. ड्रम ब्रेकों में घर्षण लाइनिंग वक्र (curved) होती है, जबकि चकती ब्रेकों में घर्षण पैड समतल (flat) होते हैं। इससे यह लाभ होता है कि चकती ब्रेकों में घर्षण पैड के पदार्थ से कोई नमन (bending) नहीं होता।

5. ड्रम प्रकार की ब्रेक में ब्रेक लाइनिंग को रिवेटों अथवा आसंजक द्वारा ब्रेक गुटकों पर लगाना पड़ता है, जबकि चकती ब्रेकों में आवश्यकता पड़ने पर घर्षण पैडों को बदलना बहुत आसान होता है।

6. चकती ब्रेकों के मन्दनरोधी गुण (antifade characteristic) ड्रम ब्रेकों से अच्छे होते हैं।

Back to top button