Answer for Construction क्या होता है ?

इसे तीन इंच व्यास के पाइप में हाफ एक्सेल द्वारा बनाया जाता है। इसके डिस्कों के बीच में 10 इंच से 12 इंच तक का स्पेसर (डमरू) पाइप पर फिट किया जाता है। इसकी डिस्कें गोल लोहे की धारदार होती हैं। इन पर लगभग 2 इंच परिधि पर धार बनी होती है। यह 14 से 18 तक डिस्कों को मिलाकर बनाई जाती है।

एक डिस्क की गहराई 2- इंच से 3 इंच तक होती है। इसको एक एंगिल आयरन के मजबूत फ्रेम में फिट किया जाता है। खेत में यह कार्य करते समय एक्सेल पर घूमती है। ऐसे दो फ्रेम लगाकर हैरो का निर्माण होता है। यह दो प्रकार की होती है, थ्री प्वॉइण्ट हिच (उठने वाली हाइड्रॉलिक से) इसके फ्रेम को थोड़ा एंगिल में दिया जा सकता है.

जिससे ट्रैक्टर पर लोड न पड़े, क्योंकि दोनों फ्रेमों में लगी डिस्क एक-दूसरे के विपरीत होती हैं। यह चलने पर मिट्टी को दो-बार काटकर महीन कर देती है । इसे दो बार या तीन बार चलाने से खेत बुआई के लिए तैयार हो जाता है। यह ऑफसैट हैरो कहलाती है। इस हैरो को एक प्वॉइण्ट पर लगने वाली हिच या ड्रॉ-बार में लगाने वाली भी बनाया जाता है।

यह ट्रैक्टर के पीछे लगाकर खींची जाती है। खेत में इसे लम्बे छेद वाले पाइप में पिन लगाकर एडजस्ट कर सकते हैं। सड़क या कच्चे रास्ते में इसे बिल्कुल ऑफ पोजीशन में कर देते हैं। (दोनों फ्रेम मिला देते हैं) जिससे इसकी डिस्क मिट्टी या सड़क को खराब नहीं करती,

इससे काम करते समय लिंक चेन को टाइट कर लेना चाहिए, जिससे मोड़ पर लिंक पिछले पहियों को नुकसान न पहुँचाये। इन हैरों में समय-समय पर एक्सेल में ग्रीस करते रहना चाहिए। अन्यथा ये कट जाती हैं। यह कास्ट-आयरन के बुश पर चलती है।

डबल एक्शन हैरो (टेण्डम डिस्क हैरो)
Double Action Harrow (Tandom Disc Harrow) – इस प्रकार के हैरो की बनावट व कार्य लगभग सिंगल एक्शन हैरो के समान होता है। इसे भी ऑफसैट हैरो के समान प्रयोग करते हैं। टेण्डम हैरो में चार फ्रेम अपेक्षाकृत बड़े बनाये जाते हैं। इस हैरो का प्रयोग भारी ट्रैक्टरों के साथ बड़े खेतों (big farms) में किया जाता है। इन्हें ट्रेल्ड टाइप अथवा माउण्टेड टाइप बनाया जा सकता है। माउण्टेड टाइप हैरो हाइड्रॉलिक दबाव से उठने वाली बनाई जाती है, यह मिट्टी को एक साथ बड़े क्षेत्र में काटती है।

Back to top button