Answer for Hacksaw क्या होता है और इसके कितने भाग है ?

कार्यशाला में अक्सर लोहे के लट्ठों, प्लेट, पाइप या शीट आदि को काटने की आवश्यकता रहती है। यह काम फिटिंग शाला में हैक्साँ (hacksaw) द्वारा ही किया जाता है।

मुख्य भाग Main Parts
हैक्साँ के निम्नलिखित मुख्य भाग होते हैं ।

हैक्सॉ फ्रेम Hacksaw Frame
हैक्सों का मुख्य भाग उसका फ्रेम होता है जोकि ‘C’ शेप (shape) में होता है। इसके एक सिरे पर फिक्स्ड स्क्रू लगा होता है, जिसमें अन्दर की ओर पिन तथा बाहर की ओर हैण्डिल लगा होता है। दूसरे सिरे पर एक स्लाइडिंग स्क्रू (sliding screw) लगा होता है, जिसमें फ्रेम के अन्दर की ओर पिन लगी होती है तथा बाहर की ओर से एक फ्लाई नट लगाया गया होता है। दोनों पिन हैक्सॉ ब्लेड में बने छिद्रों (holes) में लगा दी जाती हैं तथा इसके बाद फ्लाई नट को कसने पर ब्लेड टाइट फिट हो जाता है। अब हमारी हैक्सा कार्य करने के लिए तैयार है। हैक्सॉ फ्रेम मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं

फिक्स्ड हैक्सॉ फ्रेम Fixed Hacksaw Frame
फिक्स्ड हैक्सॉ फ्रेम में हम मात्र एक लम्बाई के ब्लेड को प्रयोग कर सकते हैं। जैसे यदि फ्रेम 250 मिमी लम्बाई का है, तो वह इससे छोटा या बड़ा ब्लेड नहीं प्रयोग कर पाएगा। इस फ्रेम को फिक्स्ड फ्रेम कहते हैं। हैण्डिल के आधार पर ये फ्रेम दो प्रकार के होते हैं जैसा कि अग्र पृष्ठ पर चित्र (a) तथा (b) में दर्शाया गया है।

एडजस्टेबल हैक्सों फ्रेम Adjustable Hacksaw Frame
एडजस्टेबल हैक्सों फ्रेम दो टुकड़ों में बना होता है। एडजस्टेबल स्क्रू की ओर के भाग में ग्रूव बने होते हैं। इसमें फ्रेम की लम्बाई को एडजस्ट किया जा सकता है। इस फ्रेम में 200 से 300 मिमी तक के ब्लेड प्रयोग किए जा सकते हैं। ये फ्रेम तीन प्रकार के होते हैं, जो चित्र (a), (b) तथा (c) में दर्शाये गए हैं।

डीप कटिंग हैक्सों फ्रेम Deep Cutting Hacksaw Frame
यह भी सॉलिड फ्रेम की ही प्रकार का एक ही लम्बाई के ब्लेड को प्रयोग करने के लिए बनाया गया फ्रेम है। इसकी गहराई बहुत अधिक रखी जाती है, जिससे यह गहराई तक काटने पर भी जॉब में नहीं अटकता।

Back to top button