Answer for Marking Block क्या होता है ?

चिन्हन ब्लॉक का प्रयोग किसी जॉब की एक साइड के समान्तर विभिन्न ऊँचाइयों पर समान्तर लाइनें खींचने के लिए किया जाता है। इसको सर्फेस गेज (surfacegauge) या स्क्राइबिंग ब्लॉक (scribing block) के नाम से भी जाना जाता है। इसमें कास्ट आयरन का एक ब्लॉक होता है, जिसमें एक रॉड स्टैण्ड का कार्य करने के लिए लगी होती है। इस पर एक स्क्राइबर होल्डर (scriber holder) खिसकता है, जिसे एक नट के द्वारा किसी भी ऊँचाई पर सैट किया जा सकता है। इसका स्क्राइबर एक सिरे पर सीधा व दूसरे सिरे पर 90° में मुड़ा हुआ होता है। इसका प्रयोग सफेंस प्लेट पर खिसकाकर किया जाता है। चिन्हन ब्लॉक दो प्रकार के होते हैं

फिक्स्ड चिन्हन ब्लॉक Fixed Marking Block
फिक्स्ड चिन्हन ब्लॉक के आधार (base) में लगा पिलर (pillar) स्थायी रूप से लम्बवत् लगा होता है, जिस पर स्क्राइबर को लेकर एक ब्लॉक ऊपर-नीचे खिसक सकता है। इसमें स्क्राइबर को किसी निश्चित ऊँचाई पर परिशुद्धता (accuracy) से सैट करने में कठिनाई आती है। चित्र में . एक साधारण फिक्स्ड चिन्हन ब्लॉक दर्शाया गया है। इसको चिन्हन करने के अतिरिक्त लेथ मशीन पर जॉब को फोर-जॉ चक (chuck) में सेन्टर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

यूनिवर्सल चिन्हन ब्लॉक Universal Marking Block
यूनिवर्सल चिन्हन ब्लॉक में पिलर (pillar) सीधे आधार में फिट नहीं किया जाता। पिलर को एक लॉक नट की सहायता से आधार में लगी हुई रॉकर आर्म (rocker arm) में फिट किया जाता है। इस रॉकर आर्म का दूसरा सिरा एक एडजस्टिंग स्क्रू से जुड़ा होता है। इसकी सहायता से फाइन एडजस्टमेन्ट (fine adjustment) किया जाता है। स्क्रू को घुमाने पर स्क्राइबर का सिरा ऊपर-नीचे चलता है। लॉक नट को ढीला करके पिलर को लगभग वांछित अवस्था में लाकर लॉक कर देते हैं। इसके पश्चात् ही फाइन एडजस्टमेन्ट किए जाते हैं। फिक्स्ड चिन्हन ब्लॉक की तुलना में यूनिवर्सल चिन्हन ब्लॉक अधिक फाइन चिन्हन कर सकता है। चित्र में एक यूनिवर्सल सर्फेस गेज (या चिन्हन ब्लॉक) दर्शाया गया है। इसके ब्लॉक के निचले भाग में एक ‘V’ ग्रूव होता है, जिससे इसको बेलनाकार या कर्ल्ड (curved) सर्फेस पर रखकर भी चिन्हन की जा सकती है। बेस में दो गाइड पिनें लगी होती हैं, जिन्हें दबाकर आधार से बाहर निकाला जा सकता है। इनकी सहायता से चिन्हन ब्लॉक सर्फेस प्लेट की साइडों से गाइड हो सकता है।

Back to top button