कम्प्यूटर और विंडोज का सेफ मोड किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsकम्प्यूटर और विंडोज का सेफ मोड किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

कम्प्यूटर और विंडोज का सेफ मोड किसे कहते है सेफ मोड ऑफ सैमसंग ज्७ प्राइम Safe mode se bahar kaise nikale Safe Mode In Hindi कैसे सैमसंग j2 में सुरक्षित मोड निष्क्रिय करने के लिए सुरक्षित मोड हटाए मोड सेटिंग Safe Mode off hindi

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

⇨ यदि कम्प्यूटर का डिस्प्ले सही ढंग से काम नहीं कर रहा है तो बूट मैनेजर के सामने आने पर F8 नामक फंक्शन की को दबायें और उसमें दिये Safe Mode नामक विकल्प को स्लेक्ट करें। जब कम्प्यूटर सेफ मोड में ऑन हो जाये तो कंट्रोल पैनल में जाकर डिस्प्ले की जांच करें।

⇨ यदि कम्प्यूटर को सेफ मोड के साथ नेटवर्किंग को भी जोड़कर बूट करना है तो F8 फंक्शन की के मोनू में सेफ मोड विद नेटवर्किंग नामक विकल्प को स्लेक्ट करें।

⇨ यदि कम्प्यूटर में विंडोज सही ढंग से काम नहीं कर रही है तो आपको F8 फंक्शन की के एडवांस बूट मीनू में दिये विकल्प Repair your computer को स्लेक्ट करना होगा। इससे विंडोज़ कम्प्यूटर को रिपेयर करना शुरू कर देगी और जो डिवाइस ड्राइवर सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं वे रिइंस्टॉल होने लगेंगे।

⇨ यदि आप कम्प्यूटर को लो रेजोल्यूशन वीडियो के साथ स्टार्ट करना चाहते हैं तो F8 फंक्शन की के एडवांस मीनू में दिये Enable low-resolution video (640 x 480) नामक विकल्प को स्लेक्ट करना होगा।

⇨ यदि आप यह चाहते हैं कि आपका कम्प्यूटर Last Known Good Configuration से स्टार्ट हो तो F8 फंक्शन की के एडवांस मीनू में दिये इसी विकल्प को स्लेक्ट करें।

⇨ यदि कम्प्यूटर को कमांड प्रॉम्पट से साथ सेफ मोड में स्टार्ट करना हो तो F8 फंक्शन की के एडवांस मीनू में दिये इसी नाम के विकल्प को स्लेक्ट करें। इस तरह की स्टार्टिंग में विंडोज़ के कोर ड्राइवर ही इनीशिलाइज होते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि कम्प्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम में कौन सी फाइल या डिवाइस ड्राइवर सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं तो इसके लिये F8 फंक्शन की एडवांस मीनू में दिये Debugging Mode को स्लेक्ट करें।

⇨ कई बार कम्प्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम सही ढंग काम न करते हुए फेल हो जाता है और इसे अपने आप रिस्टार्ट कर देता है, कम्प्यूटर को अपने आप रिस्टार्ट होने से बचाने के लिये इसके F8 फंक्शन की के एडवांस मीनू में दिये Disable automatic restart on system failure को स्लेक्ट करें।

⇨ यदि कम्प्यूटर की सिस्टम डेट और समय खराब हो गयी है या फिर आप इस बदलना चाहते हैं तो कम्प्यूटर को ऑन करते ही F2 नामक फंक्शन की को दबायें

⇨ इससे स्क्रीन पर बॉयोस सेटअप आ जायेगा। हो सकता है आपके कम्प्यूटर में बॉयोस सेटअप Del की को दबाये से आये या फिर किसी और की को दबाने से

⇨ बॉयोस सेटअप के Main नामक मीनू को खोलें और उसमें दिये विकल्प सिस्टम डेट तथा सिस्टम टाइम को सेट करें।

⇨ कम्प्यूटर को डिफाल्ट बायोस सेटअप को लोड करने के लिये बॉयोस सेटअप में रहते हुए F9 नामक फंक्शन की को दबायें। और बाद में F10 फंक्शन की को दबाकर इसे सेव कर लें।

⇨ बॉयोस सेटअप के किसी भी विकल्प का मान परिवर्तित करने के लिये F5/F6 फंक्शन कीज को प्रयोग करें।

Back to top button