कम्प्यूटर स्पीकर क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsकम्प्यूटर स्पीकर क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

कम्प्यूटर स्पीकर क्या होता है प्रोटेम स्पीकर क्या होता है स्पीकर कितने प्रकार के होते हैं स्पीकर का क्या काम होता है स्वीपर क्या होता है स्पीकर के बारे में जानकारी कंप्यूटर स्पीकर in Hindi What is speaker in computer स्पीकर का आविष्कार किसने किया

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

कम्प्यूटर स्पीकर को एक अन्य नाम मल्टीमीडिया स्पीकर के नाम से भी जानते हैं। ये आकार में छोटे या बड़े दोनों तरह के हो सकते हैं और इन्हें कम्प्यूटर के साउंड कार्ड से जोड़ा जाता है। ये एक्सटर्मल स्पीकर होते हैं।
वह वूफर युक्त स्पीकर है। इसे डेस्कटॉप कम्प्यूटर और लैपटॉप दोनों के साथ प्रयोग किया जाता है। इस स्पीकर की आवाज काफी ज्यादा हो सकती है क्योंकि स्पीकर में अलग से विद्युत आपूर्ति की जा रही है। कुछ ऐसे स्पीकर भी आते हैं जिनमें विद्युत आपूर्ति की जरूरत ही नहीं होती है। इन स्पीकरों की आवाज कम होती है। जब से USB पोर्ट का चलन शुरू हुआ है, तब से इस पोर्ट से जुड़ने वाले स्पीकर भी कम्प्यूटर के साथ प्रयोग किये जाने लगे हैं। इन स्पीकरों करेंट की सप्लाई USB पोर्ट से ही होती है और यह 5 Volts होती है। इससे स्पीकरों से 2.5 वाट का आउटपुट मिलता है। यदि कम्प्यूटर स्पीकरों की विशेषताओं की बात करें तो निम्न विशेषतायें निकलकर सामने आती हैं
1. LED पॉवर इंडीकेटर।
2. 3.5 mm हैडफोन जैक।
3. आवाज को कम या ज्यादा करने की नॉब।
4. रिमोट कंट्रोल जिससे आवाज को कंट्रोल करते हैं।
कुछ लोग एक्टर्नल स्पीकरों के स्थान पर हैड फोन टाइप के स्पीकरों का प्रयोग करते हैं। इन्हें भी साउंड कार्ड की पोर्ट से जोड़ा जाता है।

इनमें माइक्रोफोन इनबिल्ट होता है। जो लोग VOIP तकनीक का प्रयोग करके इंटरनेट के द्वारा स्काइप या किसी अन्य सॉफ्टवेयर से बातचीत करते हैं वे इसी तरह का हैडफोन प्रयोग करते हैं। लैपटॉप में स्पीकर इनबिल्ट होते हैं लेकिन इनमें आवाज ज्यादा तेज नहीं होती है। आप चाहें तो लैपटॉप में एक्सटर्नल स्पीकर लगा सकते हैं।

Back to top button