कृत्रिम श्वास क्रिया के कितने तरीके होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsकृत्रिम श्वास क्रिया के कितने तरीके होते है
itipapers Staff asked 3 years ago

कृत्रिम श्वास क्रिया के कितने तरीके होते है किसी व्यक्ति को कृत्रिम श्वसन की आवश्यकता कब होती है अप्राकृतिक सांस कैसे दी जाती है • अस्पतालों में कृत्रिम श्वास देने में प्रयुक्त गैस होती है सिल्वेस्टर विधि का प्रयोग कब होता है कृत्रिम श्वसन की सिल्वेस्टर विधि का प्रयोग होता है कृत्रिम ऑक्सीजन कैसे बनती है कृत्रिम श्वसन में गैस शेफर विधि का प्रयोग

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

इसके निम्न तीन तरीके होते है हैं
1. पीड़ित का मुँह ऊपर की ओर रखकर (Sylvester Method)- पीड़ित को पीठ के बल लिटा लें। उसकी पीठ के नीचे तकिया आदि लगा दें जिससे कि उसकी छाती कुछ ऊपर उठ जाए। अब उसके सिर के पास अपने घुटनों के बल बैठ जायें और उसके दोनों हाथ उसके सिर के ऊपर फैला लें। अब उसके हाथ आगे की ओर छाती तक मोड़कर ले आयें और छाती पर दबाव डालें। 2-3 सेकंड तक दबाव डालने के बाद पुनः उसके हाथों को सिर के ऊपर फैला दें। ये दोनों क्रियाएँ 10-12 बार प्रति मिनट की दर पर तब तक जारी रखें जब तक कि पीड़ित की श्वास क्रिया सामान्य न हो जाय।

2. पीड़ित का मुँह नीचे की ओर रखकर (Schaffer’s Method) – पीड़ित को इस प्रकार उल्टा लिटा दें कि उसका सिर उसके दोनों हाथों पर रखा जाये। अब पीड़ित के घुटनों के पास अपने घुटनों के बल बैठ जायें। अपने दोनों हाथ उसकी पीठ पर रखें। अब अपने हाथों के अंगूठे से पीठ पर दबाव डालते हुए अपनी उंगलियाँ फैला दें। दो सेकंड रुककर दबाव हटाने के लिए बैठ जायें। पुनः झुककर दबाव डालें। इस प्रकार इस क्रिया को 10-12 बार प्रति मिनट तब तक दोहराते रहें जब तक कि श्वास क्रिया सामान्य न हो जाये।

3. मुंह से मुँह में हवा भरना (Mouth to Mouth Resuscitation Method) – पीड़ित को पीठ के बल लिटा लें। पीठ के नीचे तकिया आदि लगाकर उसका मुँह पीछे की ओर लटका लें। अब एक हाथ से उसकी नाक बन्द करते हुए अपने मुँह से उसके मुँह में हवा भरें। यह ध्यान रखें कि हवा बाहर न निकल पाये। ध्यान दें कि हवा भरने से उसकी छाती फूलने लगे। हवा को बाहर निकालने के लिये अपना मुँह हटा लें। इस क्रिया को 5-10 बार दोहराएँ ओर देखें कि वह स्वयं श्वास लेने लगा या नहीं। यदि नहीं तो क्रिया को दोहराएँ।

Back to top button