डिस्ट्रीब्यूशन क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडिस्ट्रीब्यूशन क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

डिस्ट्रीब्यूशन क्या होता है Distribution meaning in Hindi with example वितरण का अर्थ in Hindi Distribute meaning in Hindi Meaning in Hindi Purpose meaning in Hindi Function Meaning in Hindi Distributed meaning in english Prize Meaning in Hindi

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

किसी करनेल से कम्प्यूटर को चलाने के लिये पहले उसे कम्पाइल करना होता है, इसके बाद वह क्रियान्वित होता है। यह कार्य डिस्ट्रीब्यूशन के द्वारा होता है। वर्तमान समय में इस तरह के इसके लगभग सौ डिस्ट्रीब्यूशन मौजूद हैं। इनमें सूसे, रेडहैट और मैनड्रिवा प्रमुख हैं। लाइनेक्स के शुरूआती दिनों में कैलडरा नामक कम्पनी इसका एक डिस्ट्रीब्यूशन निकालती थी लेकिन इसे ज्यादा सफलता नहीं मिली। बाद में इसका नाम सैंटा क्रूज ऑपरेशन हो गया, इसे संक्षेप में ACO भी कहते हैं। इस कम्पनी ने लाइनेक्स के अनेक डिस्ट्रीब्यूशनों पर अपना अधिकार जमाने के लिये मुकदमें किये लेकिन इसे ज्यादातर खारिज हो गये। आज लाइनेक्स दुनियाभर में मुफ्त में उपलब्ध है। वर्तमान समय में लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग लगातार बढ़ता जा रहा है। यह दिनों-दिन शक्तिशाली होता जा रहा है और यदि इसका चलन इसी गति से बढ़ता रहा तो हो सकता है कि यह विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के समकक्ष पहुंच जाए।
इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे बड़ी खूबी यह है कि जहां यह नेटवर्किंग के लिए एक आदर्श ऑपरेटिंग सिस्टम है वहीं इंटरनेट नर यह मुफ्त में उपलब्ध है। आप एक ही कम्प्यूटर में विंडोज़ और लाइनेक्स को एक साथ इंस्टॉल करके अलग-अलग प्रयोग कर सकते हैं। आइए लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में कुछ जरूरी जानकारी प्राप्त करें

⇨ जिस तरह से विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के कई संस्करण बाजार में उपलब्ध हैं उसी तरह से लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के भी कई संस्करण (कैलडेटा, डेबियन, मैंड्रेक, टर्बो, रैडहैट) इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध हैं।

⇨ जब हम नेटवर्किंग के संदर्भ में लाइनेक्स की तुलना विंडोज़ से करते हैं तो यह हमें ज्यादा सक्षम नजर आता है। इसे किसी भी तरह के नेटवर्क से आसानी से जोड़ा जा सकता है।

⇨ लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना यदि विंडोज़ NT से करें तो भी यह नेटवर्किंग के मामले में विंडोज़ NT से ज्यादा शक्तिशाली है। इसकी खासियत यह है कि यह हार्ड डिस्क में अपने लिए विंडोज़ NT की अपेक्षा कम जगह घेरता है और इसके महीनों तक लगातार काम करने पर भी कम्प्यूटर शटडाउन नहीं होता है।

⇨ लाइनेक्स की स्थिरता की वजह से ऑरेकल जैसे बड़े-बड़े डेटाबेस मैनेजमेंट प्रोग्राम इस पर प्रयोग किए जाने लगे हैं।

⇨ लाइनेक्स की तुलना यदि यूनिक्स से की जाए तो जहां यह नेटवर्किंग के मामले में यूनिक्स जितना सक्षम है वहीं यह पर्सनल कम्प्यूटर पर भी यूनिक्स की अपेक्षा सरलता से प्रयोग किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यूनिक्स को प्रयोग करने के लिए उसे खरीदना पड़ेगा जबकि यह मुफ्त में उपलब्ध है।

⇨ लाइनेक्स माल्टीटास्किंग और मल्टी यूज़र ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे आप पेंटियम से लेकर कोर सीरीज के प्रोसेसरों तक पर आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। लाइनेक्स जहां डॉस, विंडोज़ और OS/2 जैसे ऑपरेटिंग सिस्टमों के फाइल सिस्टम को प्रयोग कर सकता है वहीं यह अपना खुद का फाइल सिस्टम रखता है जिसे EXT2 के नाम से जानते हैं।

⇨ प्रयोगकर्ता को इस पर कार्य करने में कोई दिक्कत न हो इस लिए इसमें GUI अर्थात ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस जोड़ दिया गया है। अब आप विंडोज़ की तरह से ही इसके डेस्कटॉप पर बने आइकन पर क्लिक करके इसे प्रयोग कर सकते हैं।

Back to top button