डिस्प्ले पोर्ट और कनेक्टर किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsडिस्प्ले पोर्ट और कनेक्टर किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

डिस्प्ले पोर्ट और कनेक्टर किसे कहते है डिस्प्ले कमांड क्या है मदरबोर्ड किसे कहते हैं कौन सा आदेश स्क्रीन स्पष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है मॉनिटर किसे कहते हैं मदरबोर्ड के कार्य मदरबोर्ड का आर्किटेक्चर समझाइए मॉनिटर के डिस्प्ले आकार को कैसे मापा जाता है मदरबोर्ड के प्रकार

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

कम्प्यूटरों में पैरलल डिजिटल वीडियो इंटरफेसिंग को VGA, SVGA और अन्य स्टैंडों के द्वारा इस्तेमाल किया जाने लगा है। चूंकि ये सभी स्टैंडर्ड एनालॉग तकनीक को भी प्रयोग करते हैं इसलिये ये CRT पर तो सही ढंग से काम करते हैं लेकिन LCD, TFT और प्लाजमा पर सही ढंग से काम नहीं करते हैं। इस समस्या के पूरी तरह से समाधान के लिये वर्तमान समय में डिजिटल इंटरफेस को इस्तेमाल किया जाने लगा है। इस समय मुख्य रूप से तीन डिजिटल वीडियो कनेक्टरों को प्रयोग किया जाता है

⇨ प्लग एंड डिस्प्ले (P&D)
⇨ डिजिटल फ्लैट पैनल (DFP)
⇨ डिजिटल विजुअल इंटरफेस (DVI)

इन तीनों में से DVI इस समय सबसे ज्यादा चलने में है और प्रत्येक अच्छी कॉन्फीगुरेशन के कम्प्यूटर में यह पोर्ट या इसका कनेक्टर होता है।

यह पोर्ट वास्तविकता में TMDS अर्थात Transition Minimizes Differential Signaling तकनीक को प्रयोग करती है। इस तकनीक में 24-bit पैरलल डेटा वीडियो कंट्रोलर के द्वारा सीरियली ट्रांसमिट होता है और यह कार्य अत्यन्त उच्च गति से होता है।

⇨ TMDS में प्रत्येक चैनल 8-bit डेटा को ट्रांसमिट करता है और यह इनकोड होकर 10 – बिट के अक्षरों में बदल जाता है।

⇨ यह प्रत्येक कलर (red/green/blue) के संदर्भ में होता है और इसकी गति 165MHz होती है। यह आपको 165 मेगापिक्सेल प्रति सेकेंड (Mpps) की गति को प्रदान करता है।

⇨ इसकी वजह से TMDS कनेक्शन UXGA को बराबर रेजोल्यूशन उपलब्ध कराता है। यह रेजोल्यूशन 1080p HDTV या 1920×1080 प्रोग्रेसिल स्कैन के साथ होता है। चूंकि इसमें प्रत्येक कलर चैनल के लिये 8-बिट होती हैं तो यह कुल मिलाकर 24-बिट कलर डेप्थ को सपोर्ट करती है जो कि 16.7 मिलियन कलर्स के बराबर होती है।

⇨ DVI में इस TMDS तकनीक को अपडेट करके इसके साथ VESA P&D इंटरफेस स्टैंडर्ड के सपोर्ट को भी जोड़ दिया गया है। इसकी वजह से बिना USB और IEEE 1394 के भी इसकी बैंडविड्थ उच्च गति की हो गयी है। DVI कनेक्टर से वर्तमान समय में 150 से ज्यादा उपकरणों को जोड़ा जा सकता है।

⇨ मल्टीमीडिया वीडियो एडीटिंग में इसका प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। DVI मोलेक्स माइक्रोक्रॉस कनेक्टरों को दो अलग-अलग डिजाइनों के लिये प्रयोग करती है। जब शुरू में DVI का विकास किया गया तो यह केवल सम्पूर्ण डिजिटल उपकरणों को ही सपोर्ट करता था लेकिन बाद में इसमें कुछ बदलाव किये गये जिनकी वजह से अब इससे आप एनालॉग उपकरणों को भी जोड़ सकते हैं।

⇨ जिस कनेक्टर में एनालॉग उपकरणों को जोड़ने की क्षमता को समाहित किया गया है उसे DVI-I नाम दिया गया है। आम बोलचाल की भाषा में इसे DVI इंटीग्रेटेड कनेक्टर भी कहते हैं।

इस कनेक्टर में कुछ अतिरिक्त पिनों को लगाया गया है जिससे यह एनालॉग सिस्टमों को भी सपोर्ट करने लगा है। निम्न चित्र में इस कनेक्टर को देख सकते हैं इस कनेक्टर की किस पिन में कौन सा सिगनल होता है और इसका क्या कार्य होता है आप निम्न तालिका से समझ सकते हैंDVI कनेक्टर के जिस संस्करण में एनालॉग उपकरणों के प्रयोग की सुविधा नहीं होती है उसे DVI-D के नाम से जाना जाता है। यदि दोनों DVI कनेक्टरों की तुलना करें तो DVI-D कनेक्टर में C1-C4 Analog पिनें नहीं होती हैं। वर्तमान समय में IBM, Dell और तोशीबा जैसी कम्पनियां अपने लैपटॉप्स में इस कनेक्टर को लगा रही हैं।

Back to top button