प्रिंटर किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsप्रिंटर किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

प्रिंटर किसे कहते है प्रिंटर का उपयोग क्यों किया जाता है प्रिंटर के प्रकार इंकजेट प्रिंटर क्या है लाइन प्रिंटर क्या है प्रिंट क्या है नॉन इंपैक्ट प्रिंटर क्या है प्रिंटर क्या है इसके प्रकार बताइए लेजर प्रिंटर किसे कहते हैं

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

अब डिजिटल कैमरों का युग है। जो फोटोग्राफर अब तक फिल्म आधारित फोटोग्राफी करते आए हैं उनके लिए डिजिटल कैमरा फोटोग्राफी बहुत ही आकर्षक चीज हो सकती है। लेकिन यदि इसकी जानकारी पर्याप्त नहीं है तो फोटो प्रिंट की क्वालिटी पर सीधा असर पड़ सकता है और काम में कठिनाइयां पैदा हो सकती हैं।
⇨ वैसे तो फोटो रिप्रॉडक्शन के लिए इंकजेट और लेजर प्रिंटर पूरी तरह सक्षम हैं। लेकिन फिर भी यदि आप प्रोसेसिंग लैब को बहुत ही उत्कृष्ट बनाना चाहते हैं जिससे फोटो प्रिंट एकदम बढ़िया निकले तो इसके लिए आपको एक अत्याधुनिक फोटो प्रिंटर का प्रयोग करना होगा। इस समय बाजार में अत्याधुनिक तकनीक वाले डिजिटल कैमरे और फोटो प्रिंटर उपलब्ध हैं। लेकिन आपको इनमें से कौन-सा खरीदना है, यह आप ही को तय करना होगा

⇨ स्टैंडर्ड प्रिंटर और फोटो प्रिंटर में एक फर्क यह रहता है कि फोटो प्रिंटर धीरे चलते हैं और इन पर खर्चा ज्यादा आता है। इसका कारण यह है कि फोटो प्रिंटर तभी धीरे चलते हैं, जब बहुत ही ज्यादा रेज़ोल्यूशन पर प्रिंटिंग होती है।

⇨ फोटो की क्वालिटी को सुधारने के लिए फोटो प्रिंटरों में जिन स्याहियों का इस्तेमाल होता है, उनमें कमी करके इस पर आने वाले खर्च में कमी की जा सकती है। जबकि स्टैंडर्ड प्रिंटर सीएमवाईके स्याहियों का प्रयोग करते हैं।

⇨ फोटो प्रिंट को ज्यादा-से-ज्यादा अच्छा बनाने के लिए इसमें अतिरिक्त रंग डाल दिए जाते हैं, जो आम तौर पर लाइट स्यान (हल्का स्यान) अर्थात हल्का मैजेंटा ही होते हैं। वरना फिर फोटो प्रिंट क्वालिटी बिगड़ने का खतरा रहता है।

⇨ फोटो प्रिंटर कुशल कार्यविधयुक्त होते हैं। यानी इनमें आप कई काम कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि पीसी से जोड़े बिना ही सीधे प्रिंटर में फोटो ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

Back to top button