बाल काटते समय किस -किस चीज की जरूरत पड़ती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsबाल काटते समय किस -किस चीज की जरूरत पड़ती है
itipapers Staff asked 3 years ago

बाल काटते समय किस -किस चीज की जरूरत पड़ती है हेयर स्पा कितने दिन में करना चाहिए भेड़ के बाल काटने वाली मशीन की कीमत क्या है हेयर स्ट्रेट क्रीम Price घर पर हेयर स्पा कैसे करें हेयर स्पा Price हेयर स्पा से क्या होता है पशुओं के बाल काटने की मशीन लड़कियों के बाल सेट करने का तरीका

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

बाल काटते समय किस -किस चीज की जरूरत पड़ती है
Scissor, Thinning Scissor, Razor, Tail Comb, Apron, Towel, Pins long or short, Talcum Powder, Bowl, Water, Soft Brush, Dressing comb, Cotton

1. BLUNT CUT क्या होते है
इस प्रकार के बालों की cutting करने के लिए सारे सिर के ऊपर ठीक ढंग से comb करें और अगले हिस्से से बालों का style ठीक करें। बालों को comb करके यहां से बाल काटने हैं, अपने बायें हाथ की पहली दो उंगलियों से बालों को पकड़ कर सीधे काट दें। एक hair dresser को अपने दिमाग़ में कई प्रकार के hair style रखने चाहिएं और उसके अनुसार बाल काटने चाहिएं। बालों की cutting artistic ढंग से होनी चाहिए। Blunt cut बालों को सीधे करने के लिए ‘U’ shape की जाती है।

2. BEVEL OR CHISEL CUT क्या होते है
इस तकनीक में बालों की cutting करने से पहले बालों को comb करें। यहां से बालों को काटना है वहां से बायें हाथ की दो पहली उंगलियों से बाल पकड़ कर उनको twist कर लें। इसको bevel cut अथवा chisel cut कहते हैं। इस cutting के बाद बालों के किनारे sharp लगते हैं, जो देखने में सुंदर और आकर्षक लगते हैं।

3. THINNING WITH SCISSORS क्या होते है
Thinning Scissor एक अलग प्रकार की कैंची है। इस कैंची की धार अलग होती है। यह आम Scissor जैसी नहीं होती, बल्कि दांतों के प्रकार की होती है। बालों को पतले करना इस कैंची का काम होता है। इससे बाल छोटे नहीं होते बल्कि यहां बाल बहुत heavy होते हैं, उनको हल्का किया जाता है। ऊपर के बाल जो fine हैं, उनको छोड़कर निम्न लेयर में कैंची रखकर ऊपर से नीचे तक ले आयें। इस प्रकार जो बाल कैंची की धार में आ जाते हैं, बीचो-बीच कटकर साफ़ हो जाते हैं। इस कैंची को ध्यान से प्रयोग करना पड़ता है ताकि बालों की cutting भद्दी न लगे। इससे बालों की cutting खराब नहीं होती। बालों की ऊपर की लेयर को ध्यान से उठाएं और इस प्रकार कैंची करें कि ऊपर के हिस्से पर cutting का पता न लगे।

Back to top button