मदरबोर्ड को अपग्रेड कैसे किया जाता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमदरबोर्ड को अपग्रेड कैसे किया जाता है
itipapers Staff asked 2 years ago

मदरबोर्ड को अपग्रेड कैसे किया जाता है मदरबोर्ड मरम्मत सीपीयू और मेमोरी स्थित होते हैं व्हाट इस मोठेर्बोर्ड प्रोसेसर सॉकेट निम्न में से कौनसा भाग कंप्यूटर की मदर बोर्ड से संबंध रखता है

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

कई बार कम्प्यूटर सिस्टम इतना पुराना हो जाता है कि उसमें नया प्रोसेसर और नयी रैम नहीं लगायी जा सकती है। ऐसे में जरूरत होती है मदरबोर्ड को अपग्रेड करने की। आइये सीखें कि यह कार्य कैसे किया जाता है –
⇨ यदि आपका सिस्टम बहुत पुराना हो गया है और यह वर्तमान समय के किसी भी कम्प्यूटर कम्पोनेंट को सपोर्ट नहीं करता है तो इसके लिये कम्प्यूटर में पॉवर सप्लाई को बंद करें और उसका कवर खोलें।

⇨ कवर खोलने के बाद उसमें लगी हार्ड डिस्क ड्राइव, सीडी या डीवीडी ड्राइव, इत्यादि को कैबिनेट से खोलकर निकाल लें।

⇨ मदरबोर्ड में जहां पर पॉवर सप्लाई के कनेक्टर होते हैं वहां से उन्हें निकाल दें। यदि कम्प्यूटर में कोई कार्ड लगा है, जैसे कि डिस्प्ले कार्ड, मॉडेम या लैन कार्ड को इनके स्क्रू खोलें और इन्हें स्लॉट से निकालकर अलग करें।

⇨ अब मदरबोर्ड के वह स्क्रू खोलें जिनके द्वारा वह कैबिनेट से कसा हुआ है। इन्हें खोलकर निकाल लें। इसके बाद मदरबोर्ड को ऊपर की ओर उठायें। यदि सभी स्क्रू खुल गये होंगे तो . मदरबोर्ड आसानी से कैबिनटे से निकल आयेगा।

⇨ जब मदरबोर्ड कैबिनेट से बाहर आ जाये तो इसमें से रैम को निकाल लें और प्रोसेसर को निकाल लें।

⇨ अब नया मदरबोर्ड ले और उसे कैबिनेट में कसें। अब इस नये मदरबोर्ड के अनुकूल ही इसमें रैम और प्रोसेसर को लगायें।

⇨ आजकल जो मदरबोर्ड आ रहे हैं उनमें PCI और AGP स्लॉट होते हैं। अब यदि मदरबोर्ड में नया डिस्प्ले कार्ड और लैन कार्ड इत्यादि लगाना है तो वह PCI या AGP स्लॉट को सपोर्ट करने वाले होने चाहिये।

⇨ यदि आपका नया मदरबोर्ड आपके पुराने प्रोसेसर और रैम को सपोर्ट करता है तो उन्हें इसमें लगा सकते हैं अन्यथा रैम और प्रोसेसर भी नया लेना पड़ सकता है।

⇨ आजकल के मदरबोर्डों से हार्ड डिस्क और डीवीडी ड्राइव को कंट्रोल करने वाली या जोड़ने वाली IDE पोर्ट गायब हो गयी है और इसकी जगह SATA पोर्ट ने ले ली है।

⇨ कुछ मदरबोर्ड में ये दोनों पोर्ट होती हैं। आप चाहें को इसमें अपनी पहले वाली हार्ड डिस्क को जोड़ लें या फिर हार्ड डिस्क भी नयी लगा सकते हैं।

⇨ मदरबोर्ड में पॉवर सप्लाई के कनेक्शन करें और फिर ड्राइवों तथा कार्यों को जोड़ने के बाद सिस्टम को चालू करके देखें। यदि सिस्टम सही ढंग से काम कर रहा है तो इसके कवर को बंद कर दें।-

Back to top button