मृदु हथौड़ा Soft Hammer क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमृदु हथौड़ा Soft Hammer क्या होता है
itipapers Staff asked 4 years ago

मृदु हथौड़ा Soft Hammer क्या होता है हैमर क्या है हथौड़ा के प्रकार हैमर कितने प्रकार के होते हैं मैलेट क्या है टूल कितने प्रकार के होते है छेनी के प्रकार छेनी कितने प्रकार की होती है क्रॉस पीन हैमर

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

मृदु हथौड़ा Soft Hammer
जब हमें कार्यखण्ड पर ऐसी चोट करनी हो कि उसकी सतह पर निशान न आए तो हमें मृदु हथौड़ा प्रयोग करना चाहिए। मृदु हथौड़े धक्का सहन कर लेते हैं, क्योकि ये कार्यखण्ड की धातु से अधिक कठोर नहीं होते; जैसे—लकड़ी, ताँबा, प्लास्टिक, नाइलोन, कच्चा चमड़ा या कठोर रबड़ (Hard Rubber) आदि। इनका प्रयोग बियरिंग को चढ़ाने या उतारने में, तैयार माल की असेम्बली करने में या इसी प्रकार के अन्य कार्यों में होता है।
ये निम्नलिखित प्रकार के होते हैं
कच्चे चमड़े का हथौड़ा (Raw Hide Hammer)
इसको इस्पात (Steel) द्वारा डबल फेस हथौड़ा के समान बनाया जाता है। इसके पश्चात् दोनों सतहों पर कच्चे चमड़े के टुकड़ों को लगा दिया जाता है,
मैलेट (Mallet)
लकड़ी द्वारा बने हथौड़े को मैलेट (Mallet) कहते हैं। इनका प्रयोग अधिकतर शीट मेटल के लिए होता है। साधारणत: शीशम, इमली, कीकर, टीक (Teak) या कोई अन्य कठोर लकड़ी को, इसको बनाने में प्रयोग किया जाता है।
नाइलोन हथौड़ा (Nylon Hammer)
नाइलोन एक चिम्मड़ पेट्रोलियम पदार्थ है, जो काफी धक्का सहन करने की शक्ति रखता है। एक लोहे के हथौड़े में दोनों ओर नाइलोन के पैड कस दिए जाते हैं। इस हथौड़े से चोट मारने पर निशान नहीं पड़ता। इसका उपयोग अच्छे टूल रूम, एरोनॉटिक शॉप (Aeronautic Shop) आदि में किया जाता है।
प्लास्टिक हथौड़ा (Plastic Hammer)
यह भी नाइलोन हथौड़ा के समान लोहे की बॉडी (Body) का बना होता है तथा दोनों सिरों पर प्लास्टिक के पैड या रबड़ के पैड फिट कर दिए जाते हैं जिससे कार्यखण्ड की सतह पर निशान नहीं पड़ता। हल्की चोट मारने के लिए इन हथौड़ों का प्रयोग होता है। घन या स्लेज हथौड़ा Sledge Hammer ये हथौड़े भारी कार्यों के लिए प्रयोग किए जाते हैं। अधिकतर लौहकारी शॉप में धातु को पीटने या फोर्ज करने जैसे कार्यों में स्लेज हथौड़ों का प्रयोग होता है। भारी चोट मारकर डाई द्वारा फ्लैट, एंगिल आदि को काटने में भी इसका उपयोग किया जाता है। इनका भार 2 किग्रा से 10 किग्रा तक होता है।

Back to top button