मेंटीनेन्स और खरीद से सम्बन्धी उपयोगी जानकारी कैसे मिलती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमेंटीनेन्स और खरीद से सम्बन्धी उपयोगी जानकारी कैसे मिलती है
itipapers Staff asked 2 years ago

मेंटीनेन्स और खरीद से सम्बन्धी उपयोगी जानकारी कैसे मिलती है राजभाषा अधिनियम राजभाषा नियम, 1976 में कुल कितने नियम हैं Https मेरी सरकार को ड्रग के खिलाफ लड़ाई में शपथ दिलाएं राजभाषा नियम 5 क्या है राजभाषा विभाग किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है राजभाषा अधिनियम pdf राजभाषा नियम, 1976 के नियम 12 लोकसभा की जानकारी

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

यदि आप कम्प्यूटर सिस्टम को खरीदने जा रहे हैं या मेंटीनेन्स के लिये कम्पोनेंट का चयन करने जा रहे हैं तो निम्नलिखित तथ्यों का ध्यान रखें ⇨ जहां तक सम्भव हो किसी ब्रांड का कम्प्यूटर ही खरीदें और खरीदते समय उसकी गारंटी और वारंटी की जांच कर लें।

⇨ कम्प्यूटर सिस्टम को खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपको कितनी पॉवर का प्रोसेसर, रैम और कितनी क्षमता की हार्ड डिस्क चाहिये।

⇨ डेस्कटॉप कम्प्यूटर में उस मॉडल का चयन करें जिसमें USB, IEEE-1394 और साउंड पोर्ट फ्रंटसाइड में हों। जिससे इनके प्रयोग में आसानी रहे। कम्प्यूटर में ज्यादा से ज्यादा यूएसबी और अन्य कनेक्टिंग पोर्ट होनी चाहिये जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पेरीफेरल्स उपकरणों जैसे कि प्रिंटर, स्कैनर और डिजिटल कैमरों को एक साथ प्रयोग कर सकें।

⇨ कम्प्यूटर सिस्टम में लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल होना चाहिये। यदि विंडोज़ वाला सिस्टम है तो इसमें कम से कम विंडोज़ का 7 संस्करण जरूर होना चाहिये। वैसे आजकल विंडोज़ 10 बाजार में आ गया है।

⇨ कम्प्यूटर सिस्टम में उच्च रेजोल्यूशन का AGP डिस्प्ले कार्ड और उच्च क्षमता का साउंड कार्ड होना चाहिये।

⇨ यदि सम्भव हो तो इस बात की जानकारी जरूर प्राप्त करें कि पॉवर सप्लाई ज्यादा से ज्यादा वाट की हो।

⇨ यदि पुराने सिस्टम को अपग्रेड करना है तो इसके लिये कम्पोनेंट अच्छी कम्पनी के लें। उदाहरण के लिये यदि डीवीडी ड्राइव लगानी है तो यह ड्राइव सोनी, सैमसुंग या टोशीबा जैसे अच्छी कम्पनी की होनी चाहिये।

⇨ यदि पुराने सिस्टम में रैम को अपग्रेड करना है तो इस बात का ध्यान रखें कि सभी रैम स्टिक एक गति और एक ही कम्पनी की हों। यदि पुराने सिस्टम का प्रोसेसर का कूलिंग फैन बदलना है तो हैवी ड्यूटी फैन ही लगायें चाहे वह मंहगा क्यों न हो।

⇨ मॉनीटर खरीदते समय किसी नामी-गिरामी कम्पनी का ही चयन करें। इसके अलावा आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो कम्प्यूटर आपने लिया है या जिस कम्प्यूटर के साथ इस मॉनीटर को प्रयोग करना चाहते हैं उसके डिस्प्ले कार्ड को यह सपोर्ट करता है या नहीं।

⇨ आजकल नेटवर्किंग और इंटरनेट से कम्युनीकेशन का जमाना है अत: कम्प्यूटर में मॉडेम, लैन-कार्ड, वाइ-फाई कनेक्टिविटी तथा ब्लट्थ कनेक्टिविटी जरूर होनी चाहिये। इसके अलावा यदि नेट-टु-फोन या स्काईप को प्रयोग करना है तो कम्प्यूटर में वेब कैमरा और साउंट सिस्टम (माइक या स्पीकर) का होना अनिवार्य है।

⇨ यदि सम्पूर्ण मदरबोर्ड बदलना हो तो इंटेल का मदरबोर्ड ही खरीदें। इसके साथ आयी ड्राइवर डिस्कों को लेना न भूलें।

Back to top button