मॉडेम किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsमॉडेम किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

मॉडेम किसे कहते है  मॉडेम क्या है कंप्यूटर में इंटरनल मॉडेम क्या है मॉडेम फुल फॉर्म मॉडेम के प्रकार मॉडेम का चित्र मॉडेम का आविष्कार किसने किया Types of modem मॉडेम किससे जुड़ा होता है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

– इंटरनेट को प्रयोग करने में मॉडेम की भूमिका सबसे अहम है। यह एक ऐसी डिवाइस होती है जिसका प्रयोग करके करके कोई भी कम्प्यूटर टेलीफोन लाइन या केबल के माध्यम से डेटा ट्रांसमिट कर सकता है।
– जैसाकि आप जानते हैं कि कम्प्यूटर में डेटा या सूचनायें डिजिटल फार्मेट में स्टोर होती हैं। लेकिन टेलीफोन लाइन में सूचनायें या डेटा को एनालॉग तरंग के रूप में ट्रांसमिट किया जा सकता है।
– ऐसे में मॉडेम ही वह उपकरण होता है जो पहले डिजिटल डेटा को एनालॉग में परिवर्तित करता है और फिर ट्रांसमिट होने के बाद दूसरे छोर पर फिर से एनालॉग को डिजिटल फार्मेट में चेंज कर देता है।
– कम्प्यूटर में जबतक USB पोर्ट का चलन प्रारम्भ नहीं हुआ था तो मॉडेम को सीरियल पोर्ट से जोड़ा जाता था।
– सीरियल पोर्ट को तकनीकी भाषा में RS-232 पोर्ट के नाम से जाना जाता है। इस पोर्ट से एक्सटर्नल मॉडेम को जोड़ते थे लेकिन अब इसकी जगह यूएसबी पोर्ट ने ले ली है।
– पर्सनल डेस्कटॉप कम्प्यूटर में और लैपटॉप में इंटरनल मॉडेम का प्रयोग भी किया जाता है। पहले ये एक कार्ड के रूप में होते थे लेकिन अब मदरबोर्ड में एक चिप के रूप में ही होते हैं।
– मॉडेम चाहे एक्सटर्नल हो या इंटरनल उसका कार्य तो मॉड्यूलेशन ही होता है। वैसे यह वर्तमान समय में निम्न रूप में उपलब्ध है

Back to top button