सारांश किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसारांश किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

सारांश किसे कहते है सारांश लेखन पाठ का सारांश किसे कहते हैं सारांश किसे कहते हैं संस्कृत में सारांश कैसे लिखते हैं सारांश कितने प्रकार के होते हैं सारांश English meaning सारांश लेखन ही एक प्रक्रिया आहे. सार लेखन PDF

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

कंप्यूटर उद्योग जगत के ज्यादातर विशेषज्ञ इस बात पर एकमत हैं कि टेबलेट पीसी की सफलता या असफलता इस पर निर्भर करेगी कि इसने जितनी तरह के एप्लिकेशन विकसित किए हैं उनमें से कितनों का अधिकतम फायदा उपयोक्ताओं को मिल पाता है और कितनी जल्दी ये लोगों को उपलब्ध हो सकतेहैं।

टेबलेट पीसी को आधिकारिक रूप से जारी करते समय और जिन उत्पादों की घोषणा की गई थी, उनमें कोरल या ग्राफिगो भी था। यह ग्राफिक्स पैकेज अभी आने वाला है। इस पैकेज की मदद से आप एक स्केच टूल का उपयोग करते हुए तरह-तरह के डिजाइन तैयार कर सकते हैं।

→ इसमें सिम्बल लाइब्रेरी और हैंडराइटिंग रेकॉग्निशन हैं। इनके अलावा एक ब्रेनस्टोमिंग/माइंडमैपिंग एप्लिकेशन भी है, जिसे माइंड जीनियस कहा जाता है। इससे आप ड्रायग्राम और फ्लोचार्ट तैयार कर सकते हैं।

10.1.2. एंड्रॉयड और स्मार्ट फोन स्मार्ड टेबलेट का बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है। एप्पल के . आईपैड के लांच के बाद से इसमें और इजाफा होने की उम्मीद है। इस बाजार में गूगल जैसी बड़ी कम्पनी के आने से और ज्यादा प्रगित हुई है। इस प्रगति के पीछे गूगल का फ्री का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड है। आइये एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित स्मार्ट कम्प्यूटिंग और मोबाइल डिवाइसों के बारे में जाने।

गूगल ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 3.0 बनाया है। यह टेबलेट के लिए ओएस बनाने का गूगल का पहला सार्थक प्रयास कहा जा सकता है। हालांकि, एंड्रायड जिंजरब्रेड का सैमसंग गैलेक्सी टैब में भी इस्तेमाल हो चुका है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि एंड्रायड का यह नया अवतार 3.0 जिसे हनीकॉम्ब नाम दिया गया है, इस पूरे परिदृश्य को बदलने का माद्दा रखता

– एंड्रायड 3.0 को लांच करने से कुछ समय पहले गूगल ने इसका आधिकारिक प्रिव्यू भी जारी किया था, जिसमें इसकी खूबियों के बारे में चर्चा की गयी थी। खैर, अब गूगल ने इसे लांच भी कर दिया है। अपने इस ओएस को लांच करने के लिए कंपनी ने मोटोरोला की स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल किया। हालांकि, यह टेबलेट बाजार में आने वाला है, तो यानी यह गूगल का आईपैड को आधिकारिक जवाब हो सकता है।

→ टेबलेट पीसी की दौड़ में गूगल पिछड़ना नहीं चाहता। उसने इस बात की घोषणा की है. कि एंड्रायड को टेबलेट के साथ मोबाइल फोन में भी फ्री में प्रयोग कर सकते हैं। बेशक, कुछ नए फीचर्स के साथ। एंड्रायड 3.0 के साथ गूगल पहली बार टेबलेट बाजार में एतरने को लेकर गंभीर नजर आ रहा है। गूगल के इस नये अवतार में भला ऐसी क्या खूबियां हैं कि यह पहले से ही स्थापित एप्पल के लिए खतरा माना जा रहा है, आइए डालते हैं एक नजर

Back to top button