सीपीयू से सम्बन्धित समस्यायें और समाधान कैसे होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसीपीयू से सम्बन्धित समस्यायें और समाधान कैसे होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

सीपीयू से सम्बन्धित समस्यायें और समाधान कैसे होता है सीपीयू में कितने बटन होते हैं सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का भाग कौन सा है इन समस्याओं का कंप्यूटर समाधान कर देता है सीपीयू के तीन भाग कौन-कौन से होते हैं सी पी यू क्या होता है सीपीयू आउटपुट है या इनपुट प्रोसेसिंग यूनिट क्या है सीपीयू का चित्र

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

सीपीयू का अर्थ यहां प्रोसेसर से है, प्रोसेसर कम्प्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। वैसे तो इसका निर्माण इतनी उच्च-स्तरीय तकनीक के द्वारा होता है कि इसमें खराबी आने की सम्भावना बहुत कम होती है। लेकिन कई बार इसमें कछ समस्यायें आ जाती हैं जिससे सिस्टम को प्रयोग करने में दिक्कत आती है। आइये जाने कि ये क्या समस्यायें होती हैं और इनसे सिस्टम को प्रयोग करने में क्या दिक्कत आती है।

⇨ जैसाकि आप इस अध्याय के प्रारम्भ में ही पढ़ चुके हैं कि कम्प्यूटर में ज्यादातर समस्यायें धूल से आती हैं। हमारे देश का वातावरण ही ऐसा है कि आप कम्प्यूटर को कितने भी एयरकंडीशन्ड कमरे में रखें, धूल कहीं न कहीं से आ ही जाती है।

⇨ जब कम्प्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में लगे प्रोसेसर और पॉवर सप्लाई के कूलिंग फैन चलते हैं तो यह धूल भी खींचते हैं। कई बार वातावरण में ज्यादा नमी होने से यह धूल सीपीयू कूलिंग फैन में जमा हो जाती है जिससे फैन की गति प्रभावित होती है और प्रोसेसर गर्म होने लगता है। यदि प्रोसेसर का तापमान ज्यादा बढ़ेगा तो यह सिस्टम को या तो बार-बार हैंग करेगा या फिर सिस्टम को रि-बूट करेगा।

⇨ ऐसे में एक विशेष उपकरण आता है जिससे आप प्रोसेसर का तापमान पता कर सकते हैं। यदि प्रोसेसर के लिये निर्धारित अधिकतम तापमान से यह तापमान ज्यादा है तो आप कम्प्यूटर को बंद करें और प्रोसेसर के कूलिंग फैन की धूल को साफ करें।
⇨ वर्तमान समय में प्रोसेसर के साथ हीट सिंक का प्रयोग भी इसे ठंडा रखने के लिये किया जाता है। ऐसे में इस हीट सिंक को निकाल कर साफ करें और इसके बाद ही इसे दोबारा लगायें।

⇨ ज्यादा शक्तिशाली प्रोसेसरों को ठंडा रखने के लिये थर्मल पेस्ट का प्रयोग किया जाता है। इससे प्रोसेसर ठंडा रहता है। इसे प्रोसेसर और हीट सिंक के मध्य में लगाते हैं। इसे थर्मल ग्रीस और थर्मल पेस्ट के नाम से भी जाना जाता है।⇨ वर्तमान समय में हीट पाइपों का प्रयोग भी प्रोसेसरों को ठंडा रखने के लिये किया जाता है। इन पाइपों पर जमी धूल को साफ करते रहें जिससे कि सीपीयू का तापमान ज्यादा न बढ़ने पाये।

⇨ कुछ कम्पनियां अपने ब्रांडेड कम्प्यूटरों में लिक्विड कूलिंग सिस्टम का प्रयोग करती हैं। इस प्रक्रिया में जो सिस्टम प्रयोग होता है उसमें डिस्टिल्ड वाटर का प्रयोग किया जाता है। इस सिस्टम में प्रयोग किया गया कूलर एक पंप और रेडियेटर प्रयोग करता है जिससे प्रोसेसर की अतिरिक्त गर्मी समाप्त होती रहती है। इस सिस्टम को भी धूल से ही खतरा होता है अत: समय-समय पर इस धूल को हटाते रहें।

Back to top button