SKIN TEST और PATCH TEST क्या होते है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsSKIN TEST और PATCH TEST क्या होते है
itipapers Staff asked 3 years ago

SKIN TEST और PATCH TEST क्या होते है पैच टेस्ट क्या है in Hindi IgE test kya hota hai in Hindi िगे टेस्ट नार्मल रेंज इन हिंदी एलर्जी का देसी इलाज Skin allergy test name खून में एलर्जी के लक्षण एलर्जी टेस्ट कितने का होता है एलर्जी ब्लड टेस्ट

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

SKIN TEST और PATCH TEST क्या होते है
Dye को लगाने से पहले Patch test करना पड़ता है। यह test करने के लिए Dye को कलाई या कान के पीछे लगाया जाता है। जिस जगह पर Dye test करनी हो उस जगह को साबुन और पानी से धोकर सुखा लें। Dye को cotton की help से skin पर लगाएं। 24 घण्टे बाद reaction देखें। यदि skin पूरी तरह साफ़ हो तो ही Dye का प्रयोग करना चाहिए।

कैमीकल डाई कितने प्रकार की होती है
कैमीकल डाई तीन प्रकार की होती है :
-पाऊडर डाई -क्रीम डाई -लिक्विड डाई

डाई करने हेतु आवश्यक सामग्री
– कांच या प्लास्टिक का बाऊल -हैंड ग्लोवज़ -काला टावल -कंघी
-डाई ब्रुश -डाई . -हेयर कैप -सैल्फ एप्रन -शैंपू -डाई रिमूवर -काटन
डाई करने का तरीका-हेयर को अच्छी प्रकार शैंपू से वाश करके ड्राई कर लेना चाहिए। हेयर डाई के पैकेट पर दिये विवरण अनुसार डाई की मिक्सिंग करनी चाहिए। इसके बाद हेयर में छोटी-छोटी पार्टिंग बना कर डाई करना चाहिए। डाई लगाते हुए ध्यान रखो कि यह स्किन पर न लगे। दाग़ लग जाये तो डाई रिमूवर से साफ़ कर लेना चाहिए। जितना समय डाई कवर पर हो उतने समय ही लगानी चाहिए। इसके बाद सही ढंग से वाश करके कंडीशनर करना चाहिए। यदि हमेशा ही डाई का प्रयोग करें तो हरेक वाश के बाद कंडीशनर करना चाहिए।

Back to top button