YOGA क्या है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsYOGA क्या है
itipapers Staff asked 3 years ago

YOGA क्या है योग का जनक कौन है अष्टांग योग क्या है योग क्या है pdf पतंजलि के अनुसार योग की परिभाषा योग के लाभ योग के क्षेत्र में समावेश होता है योग कितने प्रकार के होते हैं योग का इतिहास pdf

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

YOGA क्या है
Introduction-Gymnastic एक मुख्य ढंग ही नहीं बल्कि Indian Exercise का एक Method है जो कि मनुष्य के स्वस्थ शरीर के लिए होता है। Yoga शारीरिक ढांचे को भी ठीक अवस्था में रखता है। Yoga से .बाजू की क्रियाएं भी ठीक रहती हैं और Yoga से Blood Circulation, Digestive System में भी सुधार आता है। यह Skin में प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। चमड़ी को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। प्रायः लोग अपनी थकावट को दूर करने के लिए नशे की चीज़ों का प्रयोग करते हैं, परन्तु Yoga योग आसन की थकावट दूर करने और शरीर को आराम पहुंचाने का अच्छा साधन है जो हमारे शरीर का संतुलन बनाए रखता है। योग आसन हमें सुबह खुली जगह पर करना चाहिए। योग में एक ऐसा गुण है जिसके द्वारा नम्रता और आत्म-विश्वास के गुण उत्पन्न होते हैं। यह भोजन करने के कुछ घण्टे के बाद करना चाहिए। Yoga हमारे दिमाग़ को जागृत करता है। कसरत हमेशा धीरे-धीरे करनी चाहिए। ग़लत ढंग से की गई कसरत शरीर को हानि पहुंचाती है।
Precautions-Yoga सावधानीपूर्वक करना चाहिए। Yoga नियमित रूप से किया जाए तभी इसका प्रभाव पड़ता है। कम से कम 40 मिनट तक सैर करनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए 3-4 दोस्तों या रिश्तेदारों में बैठ कर Yoga ठीक ढंग से करना चाहिए। Yoga की जगह पर शुद्ध हवा आनी चाहिए। तंग कपड़ों में और चश्मा आदि पहन कर Yoga नहीं करना चाहिए और न ही गद्दे पर बैठ कर Yoga करना चाहिए।

योग के क्या – क्या फायदे है
1. Yoga शरीर को लचकदार और मज़बूत बनाता है।
2. यह शरीर को मोटापे से छुटकारा दिलाता है।
3. यह शरीर में लचंकीलापन लाता है।
4. यह शरीर को आराम पहुंचाता है और थकावट दूर करता है।
5. इससे आत्म-विश्वास की भावना आती है।
6. यह दिमागी तनाव से मुक्ति दिलाता है।

Back to top button