Course

ITI Ki Sabse Best Trade | आईटीआई की सबसे बेस्ट ट्रेड

ITI Ki Sabse Best Trade | आईटीआई की सबसे बेस्ट ट्रेड

ITI Ki Sabse Best Trade Kaun Si Hai – बहुत सारे बच्चे आईटीआई करना पसंद कर रहे हैं क्योंकि इससे उन्हें वास्तव में जल्दी नौकरी मिलने में मदद मिलती है। इसलिए यह वास्तव में लोकप्रिय हो रहा है! हर साल आईटीआई पास करने वाले छात्रों के लिए भारतीय रेलवे में नौकरी के ढेर सारे अवसर हैं। कुछ छात्रों को यकीन नहीं है कि उन्हें आईटीआई में जाना चाहिए और यदि वे करते हैं, तो वे नहीं जानते कि क्या पढ़ना है। मैं यहां आपको बताऊंगा की ITI मे सही Trade कैसे select करें

ITI के बारे मे मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि इसमे कई तरह के Technical और Mechanical trades होती है जिनमे से आप किसी भी ट्रेड मे अध्ययन कर सकते हैं ।

ITI मे आपके लिए कौनसी ट्रेड सही है?

आपको सबसे पहले तो यह सोचना होगा की आप किस फील्ड मे जाना चाहते हैं मतलब आपको कौनसी फील्ड पसंद है। जैसे – इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिकल, कम्प्यूटर, ऑटोमोबाइल, स्टेनोग्राफर आदि। आपको जिस भी विषय में रूचि हो आप उसमें ही एड्मिशन लें सकते हैं।

जिस विभाग में आप जाना चाहते हैं वहां पर किस ट्रेड से संबंधित vacancies अधिक है। जैसे – पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन पर इलेक्ट्रीशियन की Vacancies अधिक होती है। मैकेनिकल से जुड़े किसी विभाग में फिटर की अधिक मांग रहती है। जिस ट्रेड से आईटीआई करने के बाद आपको आपके पसंदीदा विभाग मे नौकरी की संभावना अधिक हो आपको उसी ट्रेड में प्रशिक्षण लेना चाहिए।

आईटीआई सबसे बेस्ट कोर्स की लिस्ट

हम आपको अब चार ऐसी सबसे बढ़िया आईटीआई की ट्रेड बता रहे हैं जिनकी बहुत ज्यादा मांग है और आपको इस ट्रेड से डिप्लोमा करने के तुरंत बाद ही जॉब मिल सकती है इन कोर्स में प्रशिक्षण लेने के बाद government job मिलने के chance सबसे ज्यादा होते है।

  1. इलेक्ट्रीशियन
  2. मशीनिस्ट
  3. फिटर
  4. बढ़ई
  5. प्लम्बर
  6. कोपा
  7. ड्राफ्ट मैन
  8. डीजल मैकेनिक
  9. वायर मैन
  10. पैटर्न मेकर
  11. सर्वेयर
  12. पेंटर जनरल
  13. मकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर
  14. स्टेनोग्राफर
  15. रेफ्रिजरेटर & एसी मकेनिक
  16. टर्नर
  17. मोटर व्हीकल मैकेनिक

इलेक्ट्रीशियन

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड आईटीआई में सबसे अधिक मांग वाला तकनीकी कोर्स है, जिसमें हर साल हजारों छात्र दाखिला लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि औद्योगिक क्षेत्र में अधिकांश नौकरियों के लिए इस व्यापार में कौशल की आवश्यकता होती है।

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड की प्रशिक्षण अवधि 2 साल है। इसमें इलेक्ट्रिकल से संबंधित जानकारी और प्रशिक्षण दिया जाता है। इसे करने के बाद किसी भी सरकारी संस्थान अथवा प्राइवेट कंपनी आदि में इलेक्ट्रिकल से संबंधित job आसानी से मिल जाएगी।

फिटर

फिटर कोर्स इलेक्ट्रीशियन के साथ-साथ आईटीआई में एक और लोकप्रिय ट्रेड है। इलेक्ट्रीशियन की तरह ही फिटर के लिए भी अधिक वैकेंसी निकलती हैं। फिटर के लिए प्रशिक्षण दो साल तक चलता है और इसमें यांत्रिक फिटिंग की जानकारी और प्रशिक्षण शामिल होता है।

ITI Filter ट्रेड का काम मेकेनिकल इंजीनियरिंग से जुड़ा कोर्स है जो मैन्युफैक्चरिंग के अंतर्गत आता है। ITI कोर्स आप Filter ट्रेड से कर सकते हैं यह ट्रेड अभी के समय में बहुत ही प्रचिलित ट्रेड है।

फिटर ट्रेड के बाद आपको किसी government अथवा private कंपनी, इंडस्ट्रियल एरिया, फैक्ट्री आदि में फिटर मैकेनिक से संबंधित जाॅब आसानी से मिल सकती है।

कोपा

पूरा नाम: Computer operator and programming assistant

इसमें MS office, programming languages, computer operating, basic hardware and software, Data entry, telly, IT act आदि topics की जानकारी दी जाती है। इसे करने के बाद आपको Computer operator, data entry, programming assistant आदि की job मिल सकती है।

वेल्डर

इस कोर्स में आपको वेल्डिंग से जुड़ी जानकारी दी जाएगी जिनमें वेल्डिंग धातुओं, वेल्डिंग यंत्र, मेटल कटिंग आदि की जानकारी मिलेगी और इसे करने के बाद आप किसी कम्पनी में welder से संबंधित पद पर अप्लाई कर सकते हैं। Welder से ITI करने में आपको 1 वर्ष का समय लगता है।

आईटीआई वेल्डर के पास सरकारी और निजी दोनों नौकरियों के लिए पर्याप्त अवसरों के साथ भारत में एक आशाजनक कैरियर स्कोप है। भारतीय रेलवे हर साल आईटीआई वेल्डर पदों के लिए रिक्तियां जारी करता है, जिससे आवश्यक परीक्षा देकर अच्छी-खासी सरकारी नौकरी हासिल करने का मौका मिलता है।

स्टेनोग्राफर

इस कोर्स की डिमांड भी लगातार बढ़ती जा रही है इस ट्रेड में students को typing और short hand का प्रशिक्षण दिया जाता है ।

यह course दो प्रकार का होता है –

  • Hindi Stenographer
  • English Stenographer

डीजल मैकेनिक

इस कोर्स में डीजल इंजन, यंत्रों, डीजल चलित वाहनों और इनके पुर्जों आदि के निर्माण, रिपेयरिंग, मेंटिनेंस आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप रेल डीजल इंजन डिपार्टमेंट, किसी डीजल वाहन बनाने वाली कंपनी आदि में जाॅब कर सकते हैं। आप चाहे तो स्वयं का रिपेयरिंग शाॅप भी खोल सकते हैं ।

वायरमैन

यह भी इलेक्ट्रीशियन की तरह ही विद्युत् डिपार्टमेंट से जुड़ी ट्रेड है। इसमें electrical sub stations, transmission, distribution आदि पर wiring system maintenance आदि की जानकारी दी जाती है ।

इसे करने के बाद आपको इलेक्ट्रिकल डिस्ट्रीब्यूशन तथा सब स्टेशन पर job मिल सकती है ।

Turner

ITI Turner भी एक मशीनिस्ट की ही तरह वर्क यानी काम करती है ITI Turner की वेकेंसी Central Government की जो कंपनी होती जैसे कि BHL, ONGC उसमें इनकी वेकेंसी निकलती है।

मोटर व्हीकल मैकेनिक

इस कोर्स में two vehicles, four vehicles, automobiles, engines, trucks, and their parts आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है।

और ये बात सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में यातायात के साधनों का उपयोग कितना अधिक हो रहा है यानी इस ट्रेड मे भी करियर की अधिक संभावना है।

इस पोस्ट में आपको ITI Ki Sabse Best Trade Kaun Si Hai iti best trade for govt job iti courses list iti ki best trade ITI Best Trade कौन सी है Best Trade For ITI Students iti top 5 course ITI ki sabse achi trade kaun si hai Best Trade for ITI 2023 आईटीआई में सबसे बेस्ट trade है आईटीआई कोर्स की सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सा है आईटीआई और सैलरी में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? आईटीआई कोर्स लिस्ट 2023आईटीआई कोर्स करने में कितना पैसा लगता है आईटीआई में कितनी ट्रेड होती है आईटीआई में फिटर ट्रेड क्या हैसे संबंधित जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Discover more from ITI Paper

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading