Answer for इंटरनेट इंस्टॉल कैसे किया जाता है

यदि आप अपने सिस्टम या कम्प्यूटर को चाहे वह डेस्कटॉप हो या लैपटॉप, इंटरनेट से जोड़ना चाहते हैं तो आपके कम्प्यूटर में निम्न कम्पोनेंट होने चाहिये
 
– मॉडेम-इंटरनल या एक्सटर्नल
– लैन पोर्ट
– स्पीकर और माइक
• यूएसबी पोर्ट
• वाइ-फाइ सुविधा
• ब्लुटुथ सुविधा
 
यदि आपके सिस्टम में उपरोक्त वर्णित कम्पोनेंट हैं तो आप आसानी से इंटरनेट को प्रयोग कर सकते हैं। वैसे ये कम्पोनेंट आज के सभी कम्प्यूटरों में इनबिल्ट ही होते हैं। इनके अलावा कम्प्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ या लाइनेक्स का नया संस्करण इंस्टॉल होना चाहिये। इस बात की जांच कर लें कि ऑपरेटिंग सिस्टम इंटरनेट को सपोर्ट करता हो और इसमें वेब ब्राउजर हो। इसके बाद इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर जिसे ISP कहा जाता है उससे इंटरनेट कनेक्शन को खरीदें। हमारे देश में इस समय जो प्रमुख ISP कार्य कर रहे हैं उनमें कुछ निम्न हैं
 
विदेश संचार निगम लिमटेड
• महानगर टेलीफोन निगम लिमटेड
– रिलायंश कम्युनीकेशन्स भारती एयरटेल
• वोडाफोन
– आइडिया इंटरनेट
 
उपरोक्त वर्णित किसी भी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइर से आप एक कनेक्शन खरीद लें। इस कनेक्शन में आपको एक लॉगिन नेम और पासवर्ड मिलेगा। इसके बाद कम्प्यूटर की मॉडेम पोर्ट को आईएसपी द्वारा प्रदान की गयी लाइन से जोड़ दें और सिस्टम को ऑन करके इंटरनेट कनेक्शन की स्थापना करें। उदाहरण के लिये यदि आप विंडोज़ को ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर प्रयोग कर रहे हैं तो निम्न प्रकार से अपने कम्प्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन की स्थापना कर सकते हैं
 
• विंडोज 7 में आप आसानी से इंटरनेट कनेक्शन का निर्माण कर सकते हैं और इसके लिये कंट्रोल पैनल में नेटवर्क एंड इंटरनेट नामक विकल्प होता है।
 
इस विकल्प के अंतर्गत View network status and tasks तथा Choose homegroup and sharing options नामक विकल्प होते हैं। इन विकल्पों को इस्तेमाल करने के लिये इन पर माउस प्वाइंटर को ले जाकर क्लिक करें।
 
जब आप व्यू नेटवर्क स्टेट्स एंड टास्क को क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर इसके अंतर्गत आने वाले समस्त ऑप्शन डिस्ले होने लगेंगे।
 
इस ऑप्शन बॉक्स में सबसे ऊपर नेटवर्क कनेक्शन की सूचना एक चित्र के जरिये दे रहा है और यह भी बता रहा है कि इस समय यह कम्प्यूटर वॉयरलेस नेटवर्क से जुड़ा है और इस वॉयरलेस नेटवर्क को एयरटेल नामक कम्पनी उपलब्ध करा रही है।
 
यदि आप नया कनेक्शन सेटअप करना चाहते हैं इस विकल्प बॉक्स के सबसे नीचे भाग में दिये Setup a new connection or network नामक विकल्प को क्लिक करें। क्लिक करते ही इसका विकल्प बॉक्स स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।
 
इस विकल्प बॉक्स में सबसे पहले Connect to the Internet नामक विकल्प है। इस विकल्प के द्वारा आप अपने कम्प्यूटर को इंटरनेट से जोड़ सकते हैं। इसके द्वारा वॉयरलेस, ब्रॉडबैंड और डॉयलअप कनेक्शन के जरिये अपने कम्प्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं।
 
• इनमें से किसी भी तरह के इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिये जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर इससे जुड़ा विकल्प आ जायेगा।
 
• इस विकल्प बॉक्स में दो विकल्प हैं, पहले विकल्प के द्वारा आप इंटरनेट का कनेक्शन ब्राउज कर सकते हैं। यह विकल्प उसी अवस्था में काम करता है जब आपने पहले से ही इंटरनेट का कनेक्शन स्थापित किया हुआ है।
 
यदि आप यहां से इंटरनेट को ब्राउज न करके नया कनेक्शन सेटअप करना चाहते हैं तो दूसरे विकल्प सेटअप ए नयू कनेक्शन एनीवे को स्लेक्ट करें या इस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही स्क्रीन पर नया विकल्प बॉक्स आयेगा।

Back to top button