Answer for इंटरनेट का विकास क्रम कैसा होता है

आज इंटरनेट का जो रूप आपके सामने है वह एक क्रमिक तकनीकी विकास का परिणाम है। आइये इंटरनेट के विकास के प्रमुख पड़ावों पर एक नजर डालें→ अमेरिकी रक्षा विभाग के अंतर्गत विकसित होने वाले नेटवर्क प्रोजेक्ट ARPANET का पहला लिंक 21 नवम्बर 1969 को कैलीफोर्निया विश्व-विद्यालय और स्टैण्डर्ड रिसर्च इन्स्टीट्यूट के बीच स्थापित हुआ।
 
DARPA की रिसर्च को मान्यता देते हुए इंटरनेशनल टेलीकम्युनीकेशन यूनियन (ITU) ने पैकेट स्विचिंग नेटवर्क स्टैण्डर्ड का विकास किया। 1974 में X.25 को आधार बनाकर SERCnet नेटवर्क को ब्रिटिश एकाडमिक रिसर्च साइट के तौर पर विकसित किया गया।
 
→ सन् 1974 में TCP (ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल) का प्रथम स्पेसीफिकेशन सामने आया। सन् 1978 में फाइनल रुप में TCP/IP ने आपस में मिलकर कार्य करना प्रारम्भ किया।
 
→ सन् 1978 में ब्रिटिश पोस्ट ऑफिस, वेस्टर्न यूनियन इन्टरनेशनल और Tymnet ने आपस में मिलकर पहला अन्तर्राष्ट्रीय पैकेट स्विचिंग नेटवर्क बनाया। इसे IPSS अर्थात इन्टरनेशनल पैकेट स्विचिंग सर्विस का नाम दिया गया।
 
– 1979 में कम्प्यूसर्व ने सबसे पहले इस नेटवर्क पर आधारित इलेक्ट्रॉनिक मेल (E-mail) क्षमता को तकनीकी सपोर्ट के साथ पर्सनल कम्प्यूटर के प्रयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराया। इसी कम्पनी ने 1980 में लोगों को रियल-टाइम-चैटिंग सुविधा उपलब्ध करायी।
 
1जनवरी 1983 को TCP/IP को ARPANET ने प्रोटोकॉल के रूप में मान्यता दी। इसने पहले से प्रचलित सभी NCP . प्रोटोकॉल को समाप्त कर दिया।
 
अमेरिका के रक्षा विभाग के अलावा ARPANET में अमेरिका का ही एक और सरकारी विभाग जुड़ा हुआ था इसका नाम था नेशनल साइंस फाउंडेशन (NFS)। इसी वजह से जब इससे अमेरिका रक्षा विभाग अलग हुआ तो 1984 में CSNET नामक एक विश्व-व्यापी TCP/IP पर आधारित नेटवर्क सामने आया।
 
CSNET नामक यह नेटवर्क TCP/IP के प्रयोग के द्वारा ARPANET और X.25 से भी जुड़ा था। इसी कारण 1986 में NSFNet नामक बैकबोन का जन्म हुआ।
 
→ 1984 से लेकर 1988 तक CERN ने TCP/IP को अपने सभी मुख्य कम्प्यूटरों और वर्कस्टेशनों में इंस्टॉल कर दिया।
 
→ 1989 में टिम बर्नर ली नामक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने वर्ल्ड वाइड वेब (www) को दुनिया के सामने रखा। इस समय टिम CERN में काम कर रहे थे।
 
– 1992 तक समस्त योरोप TCP/IP इंटरनेट प्रोटोकॉल प्रयोग करने लगा। चीन में सन् 1991 में TCP/IP नेटवर्क पहुंचा और Tsingua यूनीवर्सिटी में TUNET की स्थापना की।
 
– भारतवर्ष में सन् 1995 में VSNL (विदेश संचार निगम लि.) ने इंटरनेट सेवा प्रारम्भ की।

Back to top button