Answer for इंटरनेट सर्विसेज किसे कहते है

इंटरनेट का चलन दिनो-दिन इसलिये बड़ा है, कि इससे मिलने वाली सेवायें हमारी जीवन शैली को सरल और तेज बनाती जा रही हैं। आइये एक नजर डालें कि वे कौन सी सर्विसेज हैं जिनकी वजह से इंटरनेट हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है
 
– इंटरनेट से ई-मेल सुविधा मिलती है। जिसकी वजह से संदेशों का आदान-प्रदान तेजी से सम्भव हुआ है।
 
इंटरनेट से VOIP सुविधा मिलती है जिससे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग आसानी से हो जाती है। स्काइप जैसे एप्लीकेशनों को प्रयोग किया जा सकता है।
 
• इंटरनेट पर सर्च इंजनों का प्रयोग करके मनचाही सूचना को तेजी से खोजा जा सकता है और किसी सूचना के सही होने की पहचान भी की जा सकती है।
 
इंटरनेट ने शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान प्रदान किया है जिसकी वजह से आप दुनिया की किसी भी शैक्षणिक संस्था के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसके द्वारा संचालित किये जाने वाली कोसौं के विषय में भी जान सकते हैं।
 
इंटरनेट पर जब से सोशल नेटवर्किंग साइटों का चलन बढ़ा है तब से आप दुनिया के किसी भी देश में रह रहे व्यक्तियों सो दोस्ती कर सकते हैं और अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
 
इंटरनेट पर यू-ट्यूब जैसी वेबसाइटों से आप अपने मनोरंजन के लिये वीडियो फिल्मों को डाउनलोड कर सकते हैं और खुद की बनायी फिल्मों को अपलोड कर सकते हैं जिसे दुनिया के अन्य लोग देख सकें।
 
– इंटरनेट गेम डाउनलोड किये जा सकते हैं और ऑनलाइन होकर इन्हें खेला भी जा सकता है।
 
– यदि आप किसी व्यापारिक या शैक्षणिक संस्थान से जुड़े हैं तो इंटरनेट पर उसकी वेबसाइट बनाकर उसे दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं।
 
– व्यापारिक गतिविधियों के ग्लोबल विज्ञापन के लिये इंटरनेट सबसे बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। इसके अलावा इंटरनेट से ऑनलाइन व्यवसायिक गतिविधियों को भी चलाया जाता है।
 
बैंकिंग और अन्य वित्तीय संस्थाओं को ऑन लाइन ट्रांजेक्शनों के लिये तकनीक और नेटवर्क उपलब्ध कराता है।

Back to top button