Answer for इलेक्ट्रिशियन लाईफ क्या होता है ?

इलेक्ट्रिशियन नाईफ, धातु का बना हुआ एक मुड़ने वाला चाकु (FOLDING KNIFE) होता है। इसका उपयोग तारों को छिलने तथा तारों को साफ करने के लिये किया जाता है। डबल ब्लेड वाले इस चाकु में एक ब्लेड का उपयोग तारों के छिलने के लिये तथा दुसरे ब्लेड का उपयोग तारों को साफ करने के लिये किया जाता है। इलेक्ट्रिशियन नाईफ इसका साईज ब्लेड की लंबाई से लिया जाता है। जो कि लगभग 7 से.मी. होता है।
 
फरमर चीजल (FIRMER CHISEL)
फरमर चीजल फरमर चीजल का उपयोग लकड़ी में शूविंग तथा खुरचने (CHIPPING sCRAPPING) के लिये किया जाता है। इसका ब्लेड कास्ट स्टील का बना होता है तथा इस पर लकड़ी का एक हेण्डल लगा हुआ होता है। इसका साईज ब्लेड के टिप की चौड़ाई से लिया जाता है। यह चौड़ाई सामान्यत:3 मि.मी. से 38 मि.मी. तक होती है। इलेक्ट्रिकल कार्यों के लिये सामान्यत: 12 से 25MM चौड़ी टिप वाले फरमर चीजल का उपयोग करते हैं।
 
कोल्ड चीजल (cOLD CHISEL)
कोल्ड चीजल का उपयोग काँक्रिट और पत्थर की। दिवाल में छेद (भि) बनाने के लिये किया जाता है। कोल्ड चीजल हाई कार्बन स्टील से बनी हुई होती है। इस चीजल के काटने वाले भाग अर्थात् सामने वाले नुकीले भाग को बहुत ही कठोर बनाया जाता है। कोल्ड चीजल को उसकी लंबाई और कोल्ड चीजल चौड़ाई के हिसाब से लिया जाता है। जैसे- 18 x 200 मि.मी. या 20 x 200 मि.मी. इत्यादि।
 
आरी (SAW)
ऑरी में लोहे का एक ब्लेड लगा हुआ होता है तथा हेण्डल लकड़ी का बना हुआ होता है। ब्लेड के नीचले आरी भाग में नुकीले दांते बने हुये होते हैं। ऑरी का उपयोग लकड़ी या लोहे को काटने के लिये किया जाता है। आरी की साईज उसके ब्लेड के अनुसार आती है। लकड़ी और लोहे को काटने के लिये अलग-अलग ऑरी का उपयोग किया जाता है।
 
टेनन सॉ (TENNON SAW)
टेनन सा का उपयोग सामान्यतः लकड़ी के केसिंग-केपिंग, बैटन-पट्टी और राऊण्ड ब्लॉक आदि को टेनन सा काटने के लिये किया जाता है। टेनन साँ भी सामान्य ऑरी की ही तरह होता है, जिसमें दांते बने हुये लोहे की पट्टी होती है, जिस पर लकड़ी का एक हेण्डल लगा हुआ होता है। टेनन सा और सामान्य ऑरी में एक मुख्य अंतर यही होता है कि इस ऑरी में दांते बने हुये लोहे के पट्टी के उपरी सिरे पर लोहे की एक और मजबुत पट्टी लगी हुई। होती है, जिसके कारण ऑरी को चलाते समय उसमें लचक नहीं आती और ऑरी बिलकुल सीधी चलती है। चुंकि चलाते समय इस ऑरी में लचक नहीं आती इसलिये इस ऑरी को चलाना आसान होता है।

Back to top button