Answer for ऑटोमेटिक वायरलेस नेटवर्क कॉन्फीगुरेशन क्या होता है

विंडोज़ के अंतर्गत प्रयोगकर्ताओं के लिए एक ऐसी विशेष सुविधा को जोड़ा गया है जिसके द्वारा ऑटोमेटिक तरीके से वायरलेस नेटवर्क कांफीगुरेशन का कार्य किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले कंट्रोल पैनल में दिए नेटवर्क कनेक्शंस नामक आइकन पर डबल क्लिक करें। जब यह आइकन खुलकर आपके सामने आ जाए तो आप इसके अंतर्गत आने वाले वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन पर माउस प्वाइंटर ले जाकर राइट क्लिक करें।
 
– माउस के राइट बटन मीनू में आपको प्रॉपर्टीज़ नामक कमांड दिखाई देगा। इस पर माउस प्वाइंटर ले जाकर क्लिक कर दें। अब आपके सामने जो डायलॉग बॉक्स आएगा उसमें दिए हुए वायरलेस नेटवर्क टैब को खोलें।
 
यदि आप ऑटोमेटिक वायरलेस कॉन्फीगुरेशन को सक्रिय करना चाहते हैं तो इसमें दिए हुए विकल्प यूज़ विंडोज़ टू कॉन्फीगर माई वायरलेस नेटवर्क सेटिंग नामक चैक बॉक्स को क्लिक करके स्लेक्ट करें। डिफॉल्ट सेटिंग की वजह से यह हमेशा स्लेक्ट होता है।
 
यदि आप इस सुविधा को डिसैबल अर्थात निष्क्रिय करना चाहते हैं तो इस चैक बॉक्स को फिर से क्लिक करके निष्क्रिय करें।
 
– किसी वायरलेस नेटवर्क से जोकि पहले बना हुआ है जुड़ने के लिए इनमें से कोई एक कार्य करें
 
– यदि एक्सेस प्वाइंट इन्फ्रा स्ट्रैक्चर का प्रयोग हो रहा है तो आप Available Network नामक विकल्प के अंदर नेटवर्क के नाम पर क्लिक करें और फिर Configure नामक बटन पर क्लिक कर दें।
 
आप वायरलेस नेटवर्क प्रॉपर्टीज़ के अंतर्गत वायरलेस नेटवर्क की सेटिंग को निर्धारित करें और यदि यह नेटवर्क की आपको ऑटोमेटिक तरीके से उपलब्ध है तो इसमें दिए हुए विकल्प द की इज़ प्रोवाइडेड फॉर ऑटोमेटिकली नामक विकल्प के चैक बॉक्स पर क्लिक करके उसे स्लेक्ट करें।
 
यदि नेटवर्क में आपको नेटवर्क का नाम नहीं दिखाई दे रहा है तो आप इसमें दिए हुए विकल्प Preferred Networks के अंतर्गत Add नामक बटन पर क्लिक करके उसे जोड़ें। इससे आपको Available Networks के अंतर्गत यह नाम उपलब्ध हो जाएगा। आपको वायरलेस नेटवर्क प्रॉपर्टीज़ में नेटवर्क का नाम (सर्विस सेट आइडेंटीफायर) निर्धारित करना होगा।
 
वायरलेस नेटवर्क प्रॉपर्टीज़ में वायरलेस नेटवर्क की को निर्धारित करें। यदि आप Adhoc और एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क को जोड़ना चाहते हैं तो एडवांस्ड बटन पर क्लिक करें और फिर उसमें दिए हुए कम्प्यूटर-टू- कम्प्यूटर (Adhoc) नेटवर्क ओनली विकल्प को स्लेक्ट करें।
 
नए वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन को कॉन्फीगर करने के लिए Add बटन पर क्लिक करें और इसमें से कोई एक कार्य करें
 
• यदि आप नेटवर्क कनेक्शन को Adhoc नेटवर्क के लिए कॉन्फीगर करना चाहते हैं तो आप इसमें दिए हुए विकल्प दिस इज़ ए कम्प्यूटर-टू कम्प्यूटर (Adhoc) नेटवर्क; वायरलेस एक्सेस प्वाइंट इज नॉट यूज्ड चैक बॉक्स को क्लिक करके स्लेक्ट करें।
 
– अपने कम्प्यूटर में उपलब्ध नेटवकों की संख्या को अपडेट करने के लिए रि-फ़ैस बटन पर क्लिक करें। यदि आप यह चाहते हैं कि जो कनेक्शन प्रफर्ड नेटवर्क लिस्ट में नहीं है वह अपने आप ही उपलब्ध नेटवर्क से जुड़ जाए तो इसके लिए एडवांस्ड बटन पर क्लिक करके सामने आए विकल्प बॉक्स में जाकर ऑटोमेटिकली कनेक्ट-टू नॉन प्रफर्ड नेटवर्क चैक बॉक्स को क्लिक करके स्लेक्ट कर लें

Back to top button